Krishna janmashtami: मथुरा में दुल्हन की तरह सजे चौराहे-तिराहे घर-घर में आज जन्म लेंगे कन्हैया

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 12:37 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मथुरा (डॉ.कमलकान्त उपमन्यु): जनपद में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व आज सोमवार को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। कान्हा की नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान विद्युत की रंग बिरंगी रोशनी से नहाया हुआ है। जन्मस्थान के अंदर स्थित मन्दिर और भवन देखते ही बन रहे हैं।

ब्रज के प्रमुख मन्दिरों में दो अलग-अलग दिनो में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान द्वारिकाधीश मन्दिर उत्तर को दक्षिण से जोड़ने वाले वृन्दावन के रंग जी मन्दिर प्राचीन केशवदेव मन्दिर वृन्दावन के राधाश्याम सुन्दर मन्दिर गोवर्धन दानघाटी मन्दिर और चौरासी खंभा मन्दिर महावन में न केवल बहुत अच्छी सजावट की गई है बल्कि अभिषेक तथा अन्य कार्यक्रमो को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

श्रीकृष्ण जन्मस्थान के मन्दिरों में प्रवेश के लिए अभी से लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं। तीर्थयात्रियों की गोवर्धन में सप्तकोसी परिक्रमा करने की होड़ लगी है। बिहारी जी मंदिर वृंदावन में 27 को मनाए जाएगी जन्माष्टमी। वृन्दावन के राधा श्याम सुन्दर मन्दिर में जन्माष्टमी पर अखंड हरिनाम संकीर्तन की तैयारिया हो रही हैं। इस मन्दिर के सेवायत आचार्य ने बताया कि यह संकीर्तन सोमवार को दिन भर चलेगा तथा श्रद्धालुओं को जन्म के दर्शन रात 11 बजे से 2 बजे तक होंगे और अभिषेक के बाद सभी भक्तों में चरणामृत का वितरण किया जाएगा। 

मन्दिर के जनसंपर्क अधिकारी एवं कानूनी सलाहकार राकेश तिवारी ने बताया कि इस मन्दिर में जन्माष्टमी की शुरुआत प्रात: शहनाई और वंशी वादन से होती है। प्रात: अभिषेक का चरणामृत लेने के लिए एक प्रकार से पुराना शहर उमड़ पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News