जानिए, कब से शुरू हो रहा है मलमास?

Thursday, Nov 28, 2019 - 04:45 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में हर शुभ काम की शुरुआत करने से पहले शुभ समय देखा जाता है। तभी उस कार्य को किया जाता है। इसके पीछे का कारण है कि उस काम में कोई रुकावट न आए और अच्छे से पूरा हो जाए। वहीं शादी-ब्याह के लिए शास्त्रों में सूर्य का मजबूत होना जरूरी बताया गया है। लेकिन जब सूर्य मीन या धनु राशि में चला जाता है तो इसकी स्थिति कमजोर हो जाती है। इस दौरान शादी जैसे शुभ कामों पर रोक लग जाती है। ऐसे में हम आपको बता दें कि मलमास आने पर सारे शुभ कामों पर रोक लग जाती है और इस साल ये 13 दिसंबर से शुरू हो रहा है व 14 जनवरी 2020 तक चलेगा। इसके साथ ही इस मास को मलिन मास या अधिक मास भी कहा जाता है। 

महत्व
13 दिसंबर से खरमास या अधिकमास शुरू हो जाएगा। इस दिन से सूर्य बृहस्पति में प्रवेश कर जाएगा। 14 जनवरी 2020 यानि मंकर संक्रांति तक खरमास चलेगा। इसके खत्म होते ही शादी ब्याह के मुहूर्त फिर से शुरू हो जाएंगे। इस दौरान सूर्य धनु राशि में रहता है। धनु और मीन राशि में होने पर सूर्य कमजोर हो जाता है। विवाह के लिए सूर्य का मजबूत स्थिति में रहना जरूरी है। मकर संक्रांति के दिन तक सूर्य इसी राशि में रहेगा। 

ऐसी मान्यता है कि सूर्य के धनु राशि में होने पर जो भी मांगलिक कार्य किए जाते हैं उनका पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता। मलमास यानि खरमास में किसी भी तरह के मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए। जैसे विवाह, सगाई, गृह प्रवेश, घर का निर्माण, नया काम शुरू, मुंडन इत्यादि।

Lata

Advertising