अपने जन्मदिन से जानिए कब होगा आपकी भाग्योदय

Friday, Jul 02, 2021 - 05:50 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस संसार में जितने प्राणी हैं, वे अपने-अपने कर्मों के अनुसार सुख और दुख भोगते हैं और केवल ज्ञान उनके सुख में वृद्धि एवं दुख में कमी कर सकता है। यह ज्ञान, हमारे पूर्वजों का वह अथाह परिश्रम है जिसके अनुसार उन्होंने पूरे खगोल को मापा, ब्रह्मांड तथा एक-एक ग्रह और नक्षत्र का अध्ययन किया एवं फलित ज्योतिष एवं फलित विद्या का अनुसंधान किया जिससे भाग्य और भविष्य दोनों का ही पता लगाया जा सकता है क्योंकि संसार में एक ही समय पर जन्म लेने वाले प्राणियों का भाग्य भी जुदा-जुदा होता है। जन्म काल में हम जितनी बातों को सबसे अधिक महत्व देते हैं, उनमें प्रमुख हैं सप्ताह के दिन। सप्ताह का हर दिन अपने में एक विशेषता रखता है। उसमें जन्मे बालक में वह विशेषता कुछ अंश तक भी विद्यमान रह सकती है और नहीं भी रह सकती। यह उसके साथ अन्य स्थिति तथा प्रभावों पर निर्भर करती है। अत: यदि किसी का जन्म अमुक दिन होने पर भी उसका स्वभाव उससे मेल न खाता हो तो हमें पहले सप्ताह का जन्म दिन देखना चाहिए, फिर राशि और इसके बाद उसे ज्योतिष से फलादेश का मिलान करना चाहिए। कौन-सा बालक कौन से दिन पैदा होता है और उससे उसके भविष्य का किस प्रकार पता लगाया जाता है इस विषय में बहुत-सी प्रणालियां प्रचलित हैं। आपका जन्म किस दिन हुआ है, उसे देख कर आप अपने भविष्य और भाग्योदय का अनुमान लगा सकते हैं।

रविवार
रविवार को जन्मे बालक ओजस्वमी, धनी, स पन्न होते हैं। उनको सरलता से भाग्य सूचना और भाग्य संवर्धन के समाचार मिलते रहेंगे। ऐसे बालकों का रंग आमतौर पर गोरा और सुंदर शरीर होगा। वे आशावादी और डींगे हांकने वाले होते हैं। ऐसे व्यक्ति आमतौर से विजय पाते हैं। सदाचार के वशीभूत होकर अपनी प्रखर बुद्धि से अनेक काम कर जाते हैं। मगर जब इनका बुरा काल आता है तो ये वासना और अहं के वशीभूत होकर ऐसे कार्य कर जाते हैं कि इन्हें प्रबल प्रताड़ना सहनी पड़ती है। ऐसे व्यक्ति एक कोप से पीड़ित हो सकते हैं मगर जन-नेतृत्व करने का इन्हें शौक और अधिकार विरासत में मिला होता है।

सोमवार
सोमवार को उत्पन्न बालक यदि अत्यधिक अमीर न भी हो सकें तो भी उन्हें भूखों मरने की नौबत नहीं आती। शांति और प्रसन्नता उनका जन्मसिद्ध अधिकार होता है और वे किसी भी व्यक्ति से सरलता से प्रभावित नहीं होते। उन्हें यह बात सरलता से मालूम हो जाती है कि वे सामान्य जीवन जीने आए हैं और उनका कत्र्तव्य बोध ही सबसे महान फल होता है। ऐसे लोग न तो ल बी-चौड़ी योजना बना सकते हैं और न ही उन्हें पूरा कर सकते हैं। इनका जीवन संयत किंतु प्रसन्नता भरा होता है। कुछ ऐसे व्यक्ति भी आपको मिल जाएंगे जिनकी राजनीति में रुचि नहीं होती इसलिए सामान्यत: संसार से अलग-थलग पड़े रहते हैं।

मंगलवार
कहा जाता है कि मंगलवार को जन्म लेने वाले बालक सामान्यत: कठोर जीवन जीने वाले होते हैं और मगर साथ ही वे जरूरत से अधिक महत्वकांशी तथा उग्र भी हो जाते हैं। इस दिन उत्पन्न बालक अक्सर माता-पिता से दूर रहकर व्यावसायिक उन्नति करते हैं और अपना क्षेत्र स्वयं बनाते हैं। इन्हीं बालकों में से उच्चोकोटी के आविश्कारक, खोज करने वाले और शिकारी पैदा होते हैं। मौत को उंगली पर नचाने वाले ये व्यक्ति सामान्य किंतु कठोर जीवन जीते हैं।

बुधवार
बुधवार को जन्मे बच्चे कलाविद् होते हैं और उनका झुकाव कला की ओर होता है। महान संगीतकार, कलाविद् और अनायास धन को प्राप्त करने वाला व्यक्ति इसी दिन जन्म लेता है। इस प्रकार के व्यक्ति सरलता से अधिक धन प्राप्त करते हैं और वे जिद्दी तथा फिजूलखर्च करने वाले होते हैं। ऐसे लोग अपार दानी, कुर्बानी करने वाले होते हैं। आमतौर से ऐसे व्यक्ति चित्रकार, संगीतकार होते हैं और उन्हें इसी माध्यम से अपार धन प्राप्ति होती है। ऐसे व्यक्ति मेधावी, तो होते हैं मगर अपनी स पूर्णता का भोग नहीं कर पाते।

बृहस्पतिवार
न्यायी, न्यायप्रिय, पंच निर्णायक, डायरैक्टर, कलाविद् और पारिश्रमिक विशेषताओं से भरपूर बालक का जन्म बृहस्पतिवार को होता है। इस दिन जन्मा बालक सांसारिक सुख को ठोकर मारकर किसी भी समय अपने त्याग से संसार को वशीभूत कर लेता है। उच्च संस्थाओं के प्राण, मगर जीवन में सदा सादा जीवन जीने वाले सभी व्यक्तियों में से अधिकांश का जन्म बृहस्पतिवार को ही होता है। ऐसा कहा गया है कि जो व्यक्ति बृहस्पतिवार को जन्मा है उसका विवाह भी बृहस्पतिवार को यदि स पन्न हो गया तो वह एक आदर्श जीवन जीता है। ऐसा व्यक्ति न तो फिजूल खर्च होता है और न अपने सिद्धांतों से गिरता है। कठोर परिश्रम, अपार लगन और सफल, यशस्वी जीवन जीने वाले अधिकांश व्यक्तियों ने बृहस्पतिवार के दिन ही अपने नेत्र खोले थे।

शुक्रवार
शुक्रवार मुस्लिम धर्म में एक पवित्र दिवस है, जिस दिन विशेष नमाजें पढ़ी जाती हैं और कुछ अंग्रेजी सिद्धांतों का मत है कि ‘फ्राइडेज चाइल्ड इज फ्री इन गिविंग’ अथवा ‘फ्राइडेज चाइल्ड इज लविंग एंड गिविंग’ यानी वे बेहद उदार तथा उपकारी होते हैं। उदार, उपकार में लगे अधिकांश व्यक्ति शुक्रवार को ही जन्मते हैं। संसार के महान चिकित्सक, महान समाजशास्त्री, शिक्षा शास्त्री और कार्यरत व्यक्ति इसी दिन जन्मते हैं। शुक्रवार को सामान्यत: जो व्यक्ति पैदा होते हैं उन्हें यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि सरलता से पैसा कमाएं और सौंदर्य का क्षेत्र उनका नहीं है मगर उनका जीवन दुखी हो, ऐसी बात नहीं। वे सुखी और स मान भरा जीवन बिताते हैं। ऐसे व्यक्तियों को निरंतर स त मेहनत करनी चाहिए क्योंकि उन्हें किसी भी प्रकार से गलत ढंग से या सही ढंग से अधिक धन की प्राप्ति नहीं हो सकती।

शनिवार
शनिवार को जन्मे बालक इस संसार के लिए एक चैलेंज होते हैं और वे बगैर अपना नाम किए इस संसार से नहीं जाते। इस दिन जो व्यक्ति संसार में आते हैं वे सरलता से मैदान नहीं छोड़ते। वे सदैव सफलता, प्रसन्नता और महत्वकांक्षा के लिए संघर्षरत रहते हैं। वे कभी व्यक्तिगत जीवन से सुखी और कभी दुखी चलते रहते हैं। अगर वे सांसारिक पुरुषों के प्रति दया और सहज भाव रखें तो उनमें अपार निष्ठा पैदा हो जाती है और वे संसार को नेतृत्व देने की शक्ति धारण कर लेते हैं। उस शक्ति में अपार उदारता भी आ सकती है, अपार कटुता भी। बस अंतर कुल मिलाकर परिस्थितियों का है। - तंत्र गुरु तांत्रिक बहल
 

Jyoti

Advertising