पंचांग से जानिए क्या 2 सितंबर को भी मना सकते हैं हरतालिका तीज ?

Sunday, Sep 01, 2019 - 09:53 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व कुंवारी कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर साल हरतालिका तीज का ये पर्व भाद्रपद की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। मगर इस बार इसे लेकर ज्योति विद्वानों के बीच थोड़ी कन्फ्यूज़न यानि मतभेद चल रहा है कि ये पर्व आज यानि 1 सितंबर को या 2 सितंबर को मनाया जाना चाहिए। आइए जानते हैं कि पंचांग के अनुसार कब मनाई जानी चाहिए हरतालिका तीज।

पंचांग के अनुसार इस बार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया और चतुर्थी एक ही तारीख को पड़ रही है। जिस कारण ये समस्या बनी हुई है कि तृतीया कब से शुरू होकर कब तक चलेगी।

बता दें इस बार तृतीया तिथि 1 सितंबर रविवार को सुबह प्रातः 8 बजकर 27 मिनट से रात्रि 4 बजकर 56 मिनट तक रहेगी। 2 सितंबर को उदया तिथि चतुर्थी होगी। उसके बाद चतुर्थी तिथि शुरू हो जाएगी। जिसके साथ ही गणेश चतुर्थी का आरंभ हो जाएगा।

तीज और चतुर्थी का विशेष महत्व है, क्योंकि तीज पार्वती की तिथि है और चतुर्थी गणेश जी की। इसलिए 2 सितंबर को चतुर्थी के साथ तीज का व्रत रखा जाएगा।

वहीं एक दूसरी मान्यता के अनुसार तृतीया तिथि 2 सितंबर को सुबह 4.56 तक रहेगी। इस दृष्टि से हरतालिका तीज रविवार 1 सितंबर को मान्य रहेगी। चूंकि उदय काल में 2 सितंबर को चतुर्थी रहेगी।

तो वहीं एक अन्य मान्यता के अनुसार 2 सितंबर सोमवार को ही उदया तिथि होने से तृतीया मानी जाएगी। साथ ही द्वितीया तिथि के साथ तृतीया तिथि होने पर कोई व्रत का फल पूर्ण नहीं होता है। वहीं तृतीया व चतुर्थी तिथि की युक्ति में व्रत को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इसलिए हरतालिका तीज 2 सितंबर को मनाना भी फलदायक साबित होगा।

Jyoti

Advertising