किन लोगों को जीवन में प्राप्त होता है अपार धन, हस्तरेखा शास्त्र में है वर्णन!

Friday, Jul 24, 2020 - 02:18 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
पैसा कमाने के लिए हर कोई अपने जीवन में परिश्रम कर पाता है, पर आप मे बहुत से लोगों ने सुना होगा कि मेहनत किसी को बहुत जल्दी तो किसी को बहुत देर बाद फल देती है। परंतु सोचने वाली बात यह होती है कि आख़िर ऐसा होता क्यों है? 

अगर आप इस बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा ये आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे इस बारे में जान सकते हैं कि कैसे लोगों को जीवन में खूूब पैसा प्राप्त होता है। आप में से काफी लोगों ने ये सुना होगा कि हमारे माथे की लकीरें तथा हाथ की रेखाएं ये बताती हैं कि हमारे जीवन में कितनी सफलता है और कितनी धन-धौलत है। बहुत से लोग हैं जो इन बातों पर विश्ववास नहीं करते, परंतु आपको बता दें काफी हद तक ये बातें सच साबित होती हैं। दरअसल हस्तरेखा शास्त्र में इस बारे में वर्णन मिलता है। इसमें बताया गया है कि हाथ की कैसे रेखाओं वाले लोग अपने जीवन में अधिक धन कमाते हैं। आइए जानते हैं-

जिन लोगों के हाथ में सूर्य, शुक्र और गुरु पर्वत उठा हुआ रहता है तो माना जाता है इनकी आर्थ‌िक स्‍थ‌ित‌ि हमेशा अच्छी ही रहती है, जीवन सुखमय होता है। ज्योतिष शास्त्र शुक्र पर्वत भौत‌िक सुखों, गुरु पर्वत जातक की नेतृत्व क्षमता और सूर्य पर्वत मान-सम्मान और प्रस‌िद्ध‌ि को दर्शाता है। 

जिस व्यक्ति की हथेली में जीवन रेखा, भाग्य रेखा और मस्त‌िष्क रेखा मिलाकर आकृत‌ि बना रही होती हैं, इसका मतलब ये माना जाता है कि ऐसे लोग 35 से 55 साल तक की उम्र के बीच खूब पैसा कमाते हैं। ती वहीं इसका एक इशारा इस ओर भी होता है कि व‌िवाह के बाद जीवन में धन का आगमन तेजी से हो सकता है।

हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक भाग्य रेखा भी धन रेखा का काम ही करती है। कहा जाता है ये रेखा हर इंसान के हाथ में नहीं होती। परंतु जिनके हाथ में होती है ज‌िनकी हथेली में ये रेखा होती है उनके हाथ में ये रेखा मण‌िबंध से ‌न‌िकलकर सीधी शन‌ि पर्वत तक पहुंचती है। जिसका मतलब होता है कि जातक को धन का लाभ होगा ही होगा। बता दें जिन लोगों के हाथ में ये रेखा होती है ऐसे लोगों की सफलता में उनकी मेहनत से कई अधिक उनके भाग्य का हाथ होता है। 

इसके अलावा जब हाथ में जीवन रेखा, भाग्य रेखा, मस्त‌िष्क रेखा या फ‌िर हृदय रेखा, भाग्य रेखा और मस्त‌िष्क रेखा म‌िलकर त्र‌िकोण जैसी आकृति बनाएं तो इसका मतलब ये होता है कि जातक अपने जीवन में एक नहीं बल्कि एक साथ कई स्रोतों से धन कमाएगा और सफलता को हासिल करेगा।  

हस्त विशेषज्ञों का मानना है कि जिस किसी व्यक्ति के हाथ के अंगूठे के पास से न‌िकलकर कोई रेखा अगर तर्जनी उंगली के नीचे गुरु पर्वत के पास पहुंचती है, ऐसे लोग बुद्ध‌िमान और चतुर व्यक्‍त‌ि होताे हैं और जीवन में अपनी योग्यता से धन कमाते हैं। 

Jyoti

Advertising