आपके हाथ में विद्या की रेखा है या नहीं, ऐसे जानें

Monday, Jan 23, 2017 - 11:36 AM (IST)

बहुत पुरानी बात है। एक बार एक बालक को उसके पिता जी ने गुरुकुल में अध्ययन के लिए भेजा। वह बालक गुरुकुल में विद्या अध्ययन करने लगा। तभी एक दिन गुरु जी ने उस बच्चे को एक सबक याद करने के लिए दिया लेकिन वह बहुत कोशिश करने के बाद भी सबक याद न कर सका। तब गुरु जी को गुस्सा आ गया और उन्होंने दंड देने के लिए डंडा उठाया। तब उस लड़के ने अपना हाथ आगे कर दिया।


गुरु जी ज्योतिष के जानकार थे। उन्होंने बच्चे का हाथ देखा तो उनका गुस्सा ठंडा हो गया और वह चले गए। लेकिन एक दिन उस बालक ने गुरु जी से पूछा, ‘‘गुरु जी आप उस दिन दंड देने वाले थे, लेकिन मेरा हाथ देखने के बाद दंड नहीं दिया।’’


तब गुरु जी बोले, ‘‘बेटा तुम्हारे हाथ में विद्या की रेखा नहीं है। विद्या की रेखा न होने के कारण तुम सबक कभी भी याद नहीं कर सकते थे। हो सकता है तुम आगे भी विद्या ग्रहण न कर पाओ।’’

 

यह सुनकर वह बालक बोला, ‘‘विद्या की रेखा नहीं हुई तो क्या हुआ। मैं अभी इसे बना देता हूं और उस लड़के ने एक नुकीले पत्थर से हाथ पर विद्या की रेखा बना दी।’’ यही बालक आगे चल कर संस्कृत के महान विद्वान पाणिनी के नाम से प्रसिद्ध हुए।


शिक्षा : विद्या अध्ययन करने के लिए रेखाओं की जरूरत नहीं बल्कि सच्ची लगन, मेहनत, स्वयं पर विश्वास और कठिन परिश्रम की जरूरत होती है। जो लोग अपना भविष्य हाथों की चंद लकीरों के बल पर तय करते हैं वे जीवन में ज्यादा दूर तक नहीं पहुंच पाते।    

Advertising