Key chain as per vastu: चाबी के गुच्छे से खोले बंद किस्मत का ताला

Monday, Sep 11, 2023 - 08:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips For Placing House Keys: शास्‍त्रों में गृहणियों को घर की लक्ष्‍मी माना गया है। धन की देवी मां लक्ष्‍मी को सहेजने और धन की रक्षा करने की जिम्‍मेदारी भी घर की महिलाओं की होती है। शास्त्रों के अनुसार महिलाओं को घर की सभी चाबियां खुद संभालकर अपनी निगरानी में रखनी चाहिए।  इसके अलावा वास्तु के अनुसार चाबियों को रखने का विशेष स्‍थान होता है। दरअसल चाबियों को गलत तरीके से रखने से भी आप कई तरह की समस्याओं को आमंत्रित कर सकते हैं, तो वहीं यदि आप वास्तु में बताए गए नियमों के अनुसार चाबियों को रखते हैं तो घर में मां लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बनी रहती है। वास्तु शास्त्र कहता है कि यदि घर में चाबियां सही जगह रखी हों तो ये शुभ फल देती हैं। आज हम इस अर्टिकल में आपको बताएंगे, चाबियों को सही जगह पर रखने का स्थान और किन जगहों पर चाबी रखने से बचना चाहिए, साथ ही चाबियों के रिंग के बारे में तो आइए जानते हैं...



प्राचीनकाल में महिलाएं अपनी कमर और अपने सीने से चाबियां लगाकर रखती थीं। इसे एक शुभ उपाय के तौर पर देखा जाता है। इसलिए घर की महिलाओं को चाबियां अपने पास रखनी चाहिए। इससे घर में धन की बरकत बनी रहती है।

अगर आप अपने पास चाबियां नहीं रख रहें तो इसे उत्‍तर दिशा में रखें। इस दिशा को देवताओं का स्‍थान माने जाने की वजह से आपको मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्‍त होगी और आपकी तिजोरी खचाखच भर जाएगी।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी ड्राइंग रूम में चाबियों को नहीं रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राइंग रूम में चाबियां रखने से बाहर से आने वाले लोग भी उन्हें देखते हैं, जिससे नजर लग जाती है। इससे घर में नकारात्मक उर्जा बढ़ने लगती है।

वास्तु के अनुसार घर के पूजा स्थल के आसपास चाबियां नहीं रखनी चाहिए क्योंकि चाबियां घर से बाहर ले जाने और लाने की वजह से उसमें गंदे हाथ लगते रहते हैं। ऐसे में यदि आप पूजा स्थान में गंदी चाबियों को रखेंगे तो इससे आपको नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।  



रसोई घर में भी चाबियों को रखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किचन को भी एक शुद्ध स्थान माना जाता है। वास्तु के अनुसार, किचन में भी चाबियों को रखने से आपको बचना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं।  

घर में चाबियों को इधर-उधर रखने के बजाय की-हैंगर का ही इस्तेमाल करें। वास्तु के अनुसार लकड़ी का की-हैंगर काफी शुभ माना जाता है। चाबियों को रखने के लिए ऐसे की-रिंग का इस्तेमाल न करें, जिसमें भगवान की तस्वीर आदि लगी हो।

ध्यान रखें, चाबियों को रखने के लिए ऐसे की-रिंग का इस्तेमाल न करें जिसमें भगवान की तस्वीर लगी हो। इससे अशुभ प्रभाव घर पर पड़ता है।

Niyati Bhandari

Advertising