Ketu Ka Gochar: 18 साल बाद हस्त नक्षत्र में आएंगे केतु, जानें किन राशियों को होगा फायदा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 10:03 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ketu Ka Gochar: केतु का गोचर होने जा रहा है हस्ता नक्षत्र में। ज्योतिष में अध्यात्म और मोक्ष के कारक ग्रह केतु का गोचर 5 मार्च से हस्ता नक्षत्र में हो गया है। ये गोचर 11 नवंबर तक रहेगा। केतु आपके पिछले जन्म के कर्म को भी दर्शाता है। लिहाजा पिछले समय के कर्मों का फल भी अब मिलने को आ रहा है। केतु 18 साल बाद हस्ता नक्षत्र में आएँगे। इसके बाद हर राशि के जातक अपने काम को लेकर काफी सीरियस रहेंगे। कन्या में इसका गोचर होगा। गहराई के साथ अपने सपनों को पूरा करने में लगे रहेंगे। इस बात का बेहद ध्यान रखें कि किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए शॉर्टकट का इस्तेमाल न करें। 

केतु चंद्रमा के नक्षत्र में कन्या राशि में गोचर करेंगे। चंद्रमा की कर्क राशि ग्यारहवें भाव में पड़ती है। इस अवधि के दौरान बहुत सी इच्छाओं की पूर्ति होगी। मानसिक शांति मिलेगा। इस अवधि के दौरान अपनी गलतियों से सबक लेकर ही कोई काम करें। फ़िलहाल केतु का गोचर गुरु से छठे भाव में हो रहा है। शनि से अष्टम भाव में ये गोचर हो रहा है। 30 अप्रैल के बाद गुरु के वृष के गोचर के बाद। 

मेष राशि के जातक इस अवधि के दौरान अपनी जिंदगी में काफी राहत महसूस करेंगे। पारिवारिक संबंधों में भी बेहतरी देखने को मिलेगी। इस अवधि के दौरान विदेश में महंगी यात्रा भी कर सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर भी काफी जागरूक नजर आएँगे। डेली रूटीन में भी बदलाव करेंगे। इस दौरान परिवार के साथ किसी भी तरह के लड़ाई-झगड़े से बचें। इस दौरान आप अचानक से कोई यात्रा कर सकते हैं। व्यापार में नई योजनाओं के साथ काम करेंगे। बच्चों या भाई-बहनों के साथ नए प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे। अधूरी इच्छाएं पूरी होने की सम्भावना है। इस दौरान बच्चों के प्रति आपका विश्वास भी बढ़ेगा। नई यात्रा के लिए तैयार रहें। 

मिथुन राशि के लिए केतु का गोचर हस्ता नक्षत्र में गोचर कारोबार में स्थिरता लाने का काम करेगा। केतु का गोचर आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। मां की सेहत को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है। मानसिक शांति भी डिस्टर्ब हो सकती है। केतु का हस्ता नक्षत्र में गोचर जिंदगी को नई शुरुआत करने का काम करेगा। इस अवधि के दौरान दूसरों को लेकर सोच भी बदलनी शुरू होगी। खुद भी अपने आप को लेकर ज्यादा जागरूक होंगे। सीनियर्स और टीचर्स के साथ बढ़िया तालमेल बना रहेगा। नई यात्रा भी कर सकते हैं। वाणी को लेकर खास ध्यान रखें। विदेश की यात्रा का योग बन रहा है। परिवार के साथ-साथ ये गोचर धन से जुड़ी हर समस्या को दूर कर देगा। सेहत में सुधार होने की सम्भावना है। इस अवधि के दौरान आप अकेला रहना भी पसंद कर सकते हैं। अचानक बड़े खर्चे भी आ सकते हैं। 

कन्या राशि में केतु का हस्ता नक्षत्र में गोचर नए-नए मौके लेकर आएगा। आपको मेहनत के बढ़िया परिणाम मिलेंगे। शारीरिक के साथ-साथ मानसिक सेहत भी सही रहेगी। अध्यात्म की तरफ भी आपका रुझान बढ़ता हुआ नजर आएगा। करीबी रिश्तेदारों के साथ आपका रिश्ता बेहतर हो जाएगा। नए कारोबार की तरफ आपका रुझान बढ़ता हुआ नजर आएगा। इस गोचर का कारोबार में भी फायदा होता हुआ दिखाई देगा। 

तुला राशि के लिए ये गोचर करियर के लिहाज से बेहद ही शुभ रहेगा। इस अवधि के दौरान जनता में आपका मान-सम्मान बढ़ता हुआ नजर आएगा। सफलता के साथ-साथ सामाजिक प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। विदेश यात्रा कर सकते हैं। इस दौरान आप अपना वर्किंग स्टाइल भी बदल सकते हैं। नई ऊंचाइयां हासिल  कर सकते हैं। एकांत में बैठकर समय बिताएंगे। 

वृश्चिक राशि के जातको के लिए ये समय बेहद ही शानदार है। जीवन में मूल्य को ज्यादा गंभीरता से समझेंगे। ये समय नए स्किल्स सीखने का है। परिवार के साथ समय बिताएंगे। धार्मिक स्थलों पर यात्रा बढ़ने की सम्भावना है। 

धनु राशि के जातकों के लिए ये समय भावनात्मक रूप से बहुत सही रहेगा। पैतृक प्रॉपर्टी से संबंधित जो भी मसले थे वो भी हल होते हुए दिखाई देंगे। किसी भी तरह का कनफ्लिक्ट में न पड़े। नए घर की कंस्ट्रक्शन कर सकते हैं और पुराने घर में मरम्मत कर सकते हैं। सामाजिक जिम्मेदारियों का भी आकलन करेंगे। कार्यस्थल पर आपको नई रेस्पॉसिबिल्टी मिल सकती हैं। 

मकर राशि के लिए इस दौरान पार्टनरशिप में काफी बदलाव होंगे। लम्बी यात्रा के भी योग बनेंगे। इस अवधि के दौरान खुद को काफी खुश महसूस करेंगे। मानसिक तौर से मजबूत रहेंगे तभी करियर में नाम कमाएंगे। हायर एजुकेशन की तरफ जा सकता हैं। किसी की मदद भी ले सकते हैं। सेहत पर ज्यादा ध्यान देंगे। क़ानूनी मामलों को सुलझाने में लगे रहेंगे। 

मीन राशि के लिए लम्बी यात्रा पर जा सकते हैं। बच्चों के साथ बेहतरीन समय बिताएंगे। इस दौरान खास तौर पर सट्टेबाजी से दूर करेंगे। इस दौरान परिवार के साथ रिश्तों में मजबूती आएगी। 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News