श्रीकृष्ण से जानें उन 5 चीज़ों के बारे में, जो बना सकती हैं आपको लखपति

Saturday, Apr 20, 2019 - 01:16 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनकी आदत फिज़ूलखर्चा करने की आदत होगी। अक्सर ये आदत ज्यादातर अमीर लोगों में देखने को मिलती है। यही कारण है कि बहुत से धनवान लोग अपनी इस आदत के चलते कंगाल हो जाते हैं। अब सोचने वाली बात ये है कि आखिर फिज़ूलखर्ची की ये आदत आती कहां से है और अगर किसी में ये आदत हो तो इससे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है। तो आपको बता दें कि महाभारत काल के दौरान श्री कृष्ण ने पांच ऐसी चीज़ों के बारे में बताया है जिसे घर में रखने से धन-दौलत की बरकत के साथ-साथ फिज़ूलखर्ची की समस्या भी दूर हो जाती है।

चलिए जानते हैं इससे जुड़े एक प्रसंग के बारे में-
पौराणिक कथाओं के मुताबिक जब पांडव अपना वनवास खत्म करके हस्तिनापुर लौटे, तब प्रजा की मांग को देखते हुए युधिष्ठिर को राज्य का राजा बनाने का निर्णय लिया गया। इस राज्याभिषेक में द्वारकाधीश श्रीकृष्ण को भी आमंत्रित किया गया। इस दौरान श्रीकृष्ण से चर्चा करते समय युधिष्ठिर ने पूछा कि राज्य को कुशलतापूर्वक कैसे चलाया जा सकता है? साथ ही कोई ऐसा मार्ग बताएं जिससे किसी भी मनुष्य के घर में दरिद्रता न आए। साथ ही फिजूलखर्ची से भी निजात मिल सके। इसके बाद श्रीकृष्ण ने कहा कि- मैं आज आपके माध्यम से संसार के समस्त प्राणियों को ऐसी 5 प्रमुख वस्तुएं बारे में बताउंगा जिससे हर मनुष्य का जीवन समृद्ध और खुशहाल बन सकता है।

यहां जानें उन पांच चीज़ों के बार में-
चंदन:
ज्योतिष के अनुसार घर में चंदन का होना बहुत अच्छा माना जाता है। श्रीकृष्ण कहते हैं कि जिस प्रकार चंदन के पेड़ पर सांप लिपटे रहते हैं लेकिन चंदन को जहरीला नहीं बना पाते। उसी प्रकार घर में चाहे जितनी भी नकारात्मक ऊर्जा घर क्यों न हो, चंदन के घर में रखने से होने से समस्त नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है।

घी:
श्रीकृष्ण ने बताया कि घर में घी रखने से खाने-पीने की वस्तुओं की कभी कमी नहीं होती है। परंतु एक बात ध्यान रखें घी गाय का होना चाहिए। इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि घर में ही गाय का घी बनाना भी बहुत शुभ होता है। परंतु आज के समय में लोग बनाने में नहीं बल्कि बाज़ार से भी शुद्ध देशी घी लाने में विश्वास रखते हैं लेकिन कहा जाता है कि शगुन के लिए थोड़ा घी घर पर बनाना चाहिए। इसके साथ रोज़ाना घर में गाय के घी का दीपक जलाकर पूजा करने से जीवन में आने वाली आर्थिक बाधाएं खत्म हो जाती हैं।

वीणा:
हिंदू धर्म के लगभग लोगों को पता होगा कि वीण मां सरस्वती का वाद्य यंत्र है। इन्हें ज्ञान और सद्बुद्धि की देवी कहा जाता है। श्रीकृष्ण के अनुसार जिस प्रकार माता सरस्वती कमल के फूल पर विराजमान हैं और जिस प्रकार कमल का फूल कीचड़ में उगता है लेकिन कीचड़ कमल को छू भी नहीं पाता है। उसी प्रकार माता सरस्वती के वाद्य यंत्र वीणा को घर में रखने से दरिद्रता,गरीबी और अज्ञान दूर हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं।

जल:
महाभारत के दौरान श्रीकृष्ण ने बताते हैं कि जल धन के आवागमन को नियंत्रित करता है। पूजा स्थल में भगवान के लिए पीतल व चांदी के बर्तन में जल भरकर रखना चाहिए। ऐसा करने से धन का फिजूलखर्च नहीं होता।

पानी से भरा बाल्टी:
बाथरूम में रखी हुई बाल्टी या टब हमेशा साफ़ पानी से भरे होने चाहिए। कभी भी इन्हें खाली न छोड़ें।

Jyoti

Advertising