कांवड़ यात्रियों की सुविधा के लिए किए उत्तर रेलवे ने पुख्ता इंतजाम

Thursday, Jul 14, 2022 - 10:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
13 जुलाई दिन बुधवार को आषाढ़ पूर्णिमा के ठीक बाद श्रावण मास का आरंभ हो चुका है। इस पूरे मास में देवों के देव महादेव की विधि वत पूजा अर्चना का विधान होता है। तो वहीं इस मास में शिव भक्त कांवड़ यात्रा करते हैं। हालांकि कि कोरोना की वजह से पिछले दो साल से शिव भक्तों की प्रिय कांवड़ यात्रा बंद दी थी। जिसके बाद इस वर्ष कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है। हाल ही में कांवड़ यात्रा को लेकर खास जानकारी सामने आई है। यूं भी कह सकते हैं कि कांवड़ यात्रा करने वाले भक्तों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। दरअसल इस बार कावंड़ यात्रा में लगभग 4 करोड़ शिवभक्तों के शामिस होने की संभावना चबताई जा रही है। जिसके मद्देनज़र उत्तर रेलवे ने कांवड़ यात्रियों और हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए खास इंतजाम किए हैं। आइए विस्तारपूर्वक जानते हैं क्या है ये खास व पुख्ता इंतजाम-

उत्तर रेलवे द्वारा जो खास व नए इंतजान किए हैं उसके अनुसार इसमें उन्होंने दो रेलगाड़ियों को हरिद्वार तक यात्रा विस्तार दिए जाने के अलावा लक्सर मुरादाबाद के बीच मेला स्पेशल रेलगाड़ी चलाने, साथ ही 16 रेलगाड़ियों को रायवाला मोतीचूर स्टेशनों पर ठहराव प्रदान किया गया है। जबकि 12 रेलगाड़ियों में अतिरिक्त डिब्बे लगाकर यात्रा वहन क्षमता में वृद्धि की गई है। आगे आपको इस वीडियो में रेलगाड़ियों के प्रस्थान के समय के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे।

बता दें कि ट्रेन संख्या 04465/04466 दिल्ली जंक्शन-शामली-दिल्ली जंक्शन डीईएमयू 13 जुलाई से 26 जुलाई तक हरिद्वार तक चलेगी।शामली से यह ट्रेन सुबह 11 बजकर 02  मिनट पर चलेगी और हरिद्वार अगले दिन प्रातः 01 बजकर 55 बजे पहुंचेगी। जबकि वापसी दिशा में हरिद्वार से प्रातः 02 बजकर 40 मिनट पर चलेगी और उसी दिन सुबह 6 बजे शामली पहुंचेगी।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें


इसके अलावा 14 से 26 जुलाई तक प्रतिदिन लक्सर से मुरादाबाद के बीच मेला स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह रेलगाड़ी मुरादाबाद से प्रातःकाल 04 बजकर 15 मिनट पर प्रस्थान करेगी। और उसी दिन सुबह 07 बजकर 15 मिनट पर लक्सर पहुंचेगी.. फिर यह लक्सर से दोपहर 12 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन दोपहर 03 बजकर 15 मिनट पर मुरादाबाद पहुंचेगी। बता दें कि रास्ते में यह बालावाली, मुज्जमपुर नारायण, नजीबाबाद, नगीना, धामपुर, कांठ स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी। 

वहीं, ट्रेन संख्या 04403/04404 दिल्ली जंक्शन-सहारनपुर-दिल्ली जंक्शन एमईएमयू 14 जुलाई से 26 जुलाई तक हरिद्वार तक चलेगी। यात्रा प्रारंभ करने वाली रेलगाड़ी संख्या 04403 कल सहारनपुर से रात्रि 09 बजकर 30 मिनट पर प्रस्थान करेगी और उसी दिन रात्रि को 11 बजकर 40 मिनट पर हरिद्वार पहुंचेगी। फिर यह ट्रेन हरिद्वार से देर रात 2 बजे चलेगी और तड़के 3 बजकर 40 बजे सहारनपुर पहुंचेगी। सहारनपुर से यह ट्रेन सुबह 4 बजकर 25 बजे दिल्ली जंक्शन के लिए चलेगी। रुड़की व ज्वालापुर स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में यह ट्रेन ठहरेगी। 

आखिरी में बता दें कि स्टेशन पर यात्रियों के भीड़ मैनेजमेंट पर रेलवे अधिकारियों की निगाह रहेगी। इसके अलावा उत्तर रेलवे ने आवश्यक पड़ने पर यात्रियों की सुविधा के लिए योगनगरी ऋषिकेश, हरिद्वार और बरेली स्टेशन पर अतिरिक्त रेलगाड़ियों को तैयार रखा है। 

Jyoti

Advertising