Katra News: कटड़ा में श्री माता वैष्णो देवी की कहानी का हो रहा आयोजन

Saturday, Oct 01, 2022 - 10:08 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन के सौजन्य से कटड़ा में जारी नवरात्र महोत्सव के दौरान नटरंग के सौजन्य से माता की कहानी का भी विमोचन किया जा रहा है। जिसमें कलाकारों द्वारा वैष्णो देवी यात्रा पर आधारित कहानी को दर्शाया जा रहा है।

शुक्रवार की रात माता रानी की कहानी के आयोजन के दौरान नटरंग के कलाकारों ने दिखाया कि किस प्रकार मां वैष्णो देवी द्वारा श्रीधर को विशाल भंडारे के आयोजन के लिए कहा गया। जिसके बाद भैरव बाबा परीक्षा लेने के लिए श्रीधर के घर पहुंचे। वहीं से वह मां भगवती के कंजक रूपी रूप को देखकर उनका पीछा करने लगे। कलाकारों द्वारा बखूबी दिखाया गया कि किस प्रकार मां बाण गंगा, चरण पादुका, अर्द्धकुंवारी में विश्राम करने के साथ-साथ वैष्णो देवी भवन पर प्राकृतिक गुफा में तपस्या करने लगी। वहीं जब भैरव बाबा पीछा करते-करते वहां पहुंचे और लंगर वीर भैरव बाबा के हुए संघर्ष के बाद माता रानी के विराट रूप को भी कलाकरों द्वारा दर्शाया गया। जिसके बाद मां वैष्णो देवी ने भैरव बाबा का वध किया। भैरव बाबा द्वारा मुक्ति के लिए क्षमा याचना भी कलाकारों द्वारा बखूबी दिखाई गई। कलाकारों द्वारा ये भी दर्शाया गया कि जब खुश होकर मां भगवती ने भैरव बाबा को वरदान दिया था कि वैष्णो देवी यात्रा के बाद भैरव बाबा की यात्रा करने के बाद ही भक्तों की यात्रा पूरी होगी।

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

शुक्रवार को हुए आयोजन को देखने के लिए बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों सहित बाहरी राज्यों के दर्शनों को आए श्रद्धालुओं का सैलाब देखने को मिला। श्रद्धालु नटरंग के कलाकारों द्वारा किए गए इस आयोजन की सराहना करते नजर आए।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

Niyati Bhandari

Advertising