करवा चौथ: जीवन संगिनी को दें प्यार भरा उपहार

Monday, Oct 14, 2019 - 10:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अपने पति की लंबी उम्र एवं सौभाग्य के लिए सुहागिन स्त्रियां करवा चौथ का व्रत रखती हैं, जो कि उन दोनों के रिश्ते में प्यार भी बढ़ाता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और रात को चांद और अपने पति का चेहरा देख कर व्रत खोलती हैं, इस अवसर पर पति अपनी पत्नी को कुछ उपहार भी देता है। अक्सर पति इस संशय में रहते हैं कि आखिर वह क्या गिफ्ट दें कि पूरा दिन व्रत रखने के बाद उनकी पत्नी खुश हो जाए। हालांकि ऐसी कई चीजें हैं, जो कि किसी भी पत्नी को नापसंद हो सकती हैं, अत: इस दिन पत्नी को उपहार भी सोच-समझ कर ही देना चाहिए, जो कि उसे पहली नजर में ही पसंद आ जाए।

ऐसे चुनें उनके लिए उपहार
करवा चौथ के लिए कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो कि उपहार के रूप में पा कर उनका चेहरा भी चांद की तरह चमक उठेगा।

गोल्ड ज्यूलरी
सोना महिलाओं की खूबसूरती से जुड़ी चीज मानी जाती है, इसलिए इस दिन आप उन्हें कोई भी गोल्ड ज्यूलरी दें, आपकी पत्नी जरूर खुश होगी। 

डायमंड ज्यूलरी
डायमंड को महिलाओं का बैस्ट फ्रैंड भी कहा जाता है। यह लग्जरी से जुड़ी चीज होती है, इसलिए पसंद न आने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता।

पेंटिंग
पेंटिंग भी लग्जरी की चीजों में आती है, इसलिए करवा चौथ पर आप उन्हें कोई रोमांटिक पेंटिंग गिफ्ट करें। बस इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पेंटिंग के दृश्य बोरिंग न हों।

पुरानी यादों के फोटो कोलाज
करवा चौथ का व्रत आपकी पत्नी आपके लिए ही तो रखती है, इसलिए जब आप उन्हें अपने जीवन में महत्वपूर्ण होने का एहसास कराते हैं तो यह उन्हें सबसे बड़ी खुशी देता है। अपनी खुशनुमा यादों का कलैक्शन जब आप कोलाज के रूप में उन्हें गिफ्ट करेंगे, तो उनके चेहरे की वह खुशी आप भी कभी भूल नहीं पाएंगे।

इनसे करें परहेज
बर्थडे, एनिवर्सरी या फिर दीवाली पर भले ही आप ये चीजें अपनी पत्नी को उपहार में दे दें, इन्हें पा कर वह खुश हो जाएगी, परंतु करवा चौथ पर ये चीजें उपहार में देने से परहेज करें।

किचन एप्लाएंसेज
करवा चौथ का त्यौहार उनकी निजी भावनाओं और उमंगों से जुड़ा त्यौहार होता है, ऐसे में यदि आप उन्हें उनकी पसंद या जरूरत के अनुसार किचन एप्लाएंसेज उपहार में देंगे, तो उन्हें बिल्कुल भी खुशी नहीं होगी, बल्कि यदि आपकी पत्नी वर्किंग है तो ऐसा उपहार पाकर उसे घरेलू होने का एहसास ही होगा, जबकि आज के दिन वह खुद को एक शहजादी सा महसूस करना चाहती हैं।

मेकअप का सामान
इस दिन भले ही वे सजने-संवरने में काफी वक्त लगाती हों, परंतु आज के दिन उन्हें मेकअप का सामान गिफ्ट न करें, क्योंकि ब्रांड एवं प्रॉडक्ट की क्वालिटी को लेकर उनकी अपनी पसंद है। अत: आपका लाया हुआ यह उपहार उन्हें खुशी नहीं दे सकता।

होम डैकोरेशन
अब भले ही उन्हें घर सजाना बेहद पसंद हो और इसके लिए वे गाहे-बगाहे शॉपिंग भी करती हों, परंतु आप उन्हें होम डैकोर से संबंधित कुछ दें, यह उन्हें कभी भी गवारा नहीं होगा। उन्हें यही प्रतीत होगा कि आपने उनके क्षेत्र में हस्तक्षेप किया है। 

साड़ी
साडिय़ों में औरतों की अपनी पसंद होती है, भले ही साड़ी खरीदते समय आपकी पसंद पूछती हों, परंतु साड़ी का वर्क, प्रिंट, फैब्रिक एवं ट्रैंड देख कर ही साड़ी खरीदती हैं, अत: आपके द्वारा लाई गई साड़ी पर आपको उनके चेहरे पर खुशी नहीं दिखेगी।

इलैक्ट्रॉनिक्स आइटम्स
भले ही आपको लगे कि महंगा मोबाइल या लैपटॉप या ऐसा कोई गैजेट पा कर आपकी पत्नी खुश हो सकती है, परंतु रंग, स्क्रीन, साइज एवं वजन आदि कई चीजें हैं जो गैजेट्स में भी महिलाओं की पसंद को थोड़ा अलग दिखाती हैं, अत: ऐसे गिफ्ट को भी करवा चौथ के दिन न चुनें।
 


 

Niyati Bhandari

Advertising