Kartik Purnima 2020: अपार धन संपत्ति के लिए ज़रूर करें ये काम

Saturday, Nov 28, 2020 - 01:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कार्तिक पूर्णिमा का हिंदू धर्म में अधिक महत्व है। कहा जाता है कि इस दिन जातक सएक साथ सभी देवताओं को प्रसन्न कर सकता है। बता दें कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली पूर्णिमा को त्रिपुरारी पूर्णिमा के नाम से भी जाता है। इसी जुड़ी धार्मिक या पौराणिक कथा के अनुसरार इस दिन भगवान शंकर ने त्रिपुरारसर नामक असुर से देवताओं के मुक्ति दिलाई थी। प्रत्येक पूर्णिमा की तरह इस पूर्णिमा पर भी गंगा स्नान या किसी पावन नदी में स्नान का अधिक महत्व होता है। तो वहीं इस  दिन ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ खास उपायों को अपनाने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति के साथ-साथ कई प्रकार के अन्य लाभ भी होते हैं। 

इसके अलावा इस दिन गंगा घाटों पर दीपदान, देवताओं की पूजा, हवन, यज्ञ आदि करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। कुछ मान्यताओं के अनुसार साल में आने वाली तमाम पूर्णिमा तिथियों में से कार्तिक पूर्णिमा एक मात्र ऐसा तिथि मानी जाती है, जिस दौरान गंगा घाटों आदि पर अधिक भीड़ देखी जाती है। लोग इस दिन का विशेष फल प्राप्त करने के लिए लोग दूर-दूर से धर्मनगरों में आते हैं और आकार से अमृत पाने के लिए गंगा स्नान करते हैं।

मगर क्या आप जानते हैं इस दिन कुछ सरल से उपाय करने से धन की प्राप्ति भी की जा सकती है। जी हां, इस दिन पुण्य पाने के साथ साथ कोई भी जातक देवी-देवताओं की कृपा से धन भी पा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं इस खास दिन आप कौन से छोटे-छोटे उपाय करके आप धन पा सकते हैं। 

कार्तिक पूर्णिमा के दिन को अपना घर गंदा बिल्‍कुल न छोड़ें और अच्छे से इसकी साफ-सफाई करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में लक्ष्‍मी जी का आगमन होता है। इसके अलावा अपने घर के द्वार को भी सजाना चाहिए। 

घर के मेन गेट के सामने स्वास्तिक बनाएं एवं भगवान विष्णु व उनकी पत्नी मां लक्ष्मी की पूजा करें।

इस रात कार्तिक पूर्णिमा पर चांद ज़रूर देखें और साथ ही उसे मिश्री और खीर का भोग चढ़ाएं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन गो दान करने का भी अधिक महत्व होता है। 

इसके अलावा इस दिन दीपदान करने का भी महत्व होता है। इससे घर की सभी परेशानियां दूर होती हैं और सुख का वास होता है।

चावल, शकर और दूध का दान या बहुत थोड़ी मात्रा में नदी में इन्हें बहाने से भी अक्षय पुण्य फल मिलता है।

Jyoti

Advertising