Kamada Ekadashi 2021: आज शुभ योग में करें ये दान, मिलेगा शुभ परिणाम

Friday, Apr 23, 2021 - 08:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kamada Ekadashi 2021: एकादशी व्रत की महिमा अपरंपार है। श्री हरि विष्णु को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाने के लिए एकादशी व्रत करना अति उत्तम उपाय है। कामदा एकादशी 22 अप्रैल रात 11:35 पर प्रारम्भ और 23 अप्रैल रात 9:45 बजकर समाप्त होगी। इस बार कामदा एकादशी शुक्रवार को पड़ रही है, जो की मां लक्ष्मी का दिन है। भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों को ही प्रसन्न करने का अति शुभ अवसर है। इसके साथ ही आज वृद्धि योग एवं ध्रुव योग भी है। आज के दिन कुछ खास वस्तुओं का दान, व्रत रखने और बताई गई विधियों को करने से जीवन में सफलता व संपदा के साथ-साथ अपनी हर इच्छा की पूर्ति कर सकते हैं।

Kamika Ekadashi 2021 Remedies And Mantra

सफेद वस्तुओं का भोग श्रीराधाकृष्ण को लगाकर वैष्णवों में बांटने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों का एक साथ चित्र स्थापित करें। फिर दूध में हल्दी, शहद और गुलाब जल मिलाकर चढ़ाएं। देसी घी की का दीपक जला कर आरती करें। चने की दाल के लड्डूओं का भोग लगाकर गरीबों को दान करें।

हल्दी की कुछ गांठ लेकर उसे एक सुत में पिरो लें, उसकी एक माला बनाकर श्री हरि विष्णु को अर्पित करें। ऐसा करने से मनचाहे वर की प्राप्ति होगी, व्यापार में लाभ मिलेगा और धन की आवक बढ़ेगी।

आज मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए इस मंत्र का जाप करें और कमल के पुष्प 108 की संख्या में अर्पित करें। आपके घर सुख, वैभव और समृद्धि आएगी।

ॐ महालक्ष्मी नमो नमः l। ॐ विष्णु प्रियाय नमः ॐधन प्रदाय नमो नमः ॐ विश्व जनन्ये नमो नमः।।

केसर की बनी खीर का भोग लगाकर किसी धार्मिक स्थान पर चढ़ाने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों की कृपा प्राप्ति होगी।

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः इस मंत्र का जाप पूर्व मुख बैठ कर जाप करने से यश बढ़ता है। सम्मान में वृद्धि होती है।

नीलम
neelamkataria0012@gmail.com  

Niyati Bhandari

Advertising