Kalashtami 2023: आज इन सरल उपायों से करें देवों के देव महादेव के रूद्र अवतार को प्रसन्न

Sunday, Jul 09, 2023 - 11:30 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kalashtami 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कालाष्टमी मनाई जाती है। आज 9 जुलाई को कालाष्टमी मनाई जाएगी। भोले बाबा के भक्तों के लिए ये दिन बहुत खास होता है। काल भैरव महादेव के रूद्र अवतारों में से एक हैं और इसी के साथ भगवान शिव का प्रिय माह सावन भी चल रहा है। ऐसे में कुछ उपाय करके भैरव बाबा को बहुत जल्दी खुश किया जा सकता है। तंत्र-मंत्र सीखने वाले तांत्रिक इस समय यज्ञ-अनुष्ठान करके बड़ी-बड़ी सिद्धियों को प्राप्त कर लेते हैं। शास्त्रों के अनुसार आज के दिन भैरों बाबा के साथ-साथ माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं, कैसे करें देवों के देव महादेव के अवतार को प्रसन्न।



1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Kalashtami Upay कालाष्टमी उपाय
कालाष्टमी के दिन घर में काल भैरव यंत्र की स्थापना करके उसकी पूजा करें और ॐ श्री काल भैरवाय नमः के मंत्र का जाप करें।

आज के दिन रात के समय भैरव मंदिर में सरसों के तेल से दीपक जलाएं। अगर आस-पास भैरों मंदिर नहीं है तो शिव मंदिर में जाकर भी इस उपाय को किया जा सकता है।

आज के दिन भैरों बाबा को दही और गुड़ का भोग लगाना चाहिए। कहते हैं कि जो व्यक्ति काल भैरव को प्रसन्न कर लेता है, उसे भगवान शिव के चरणों में जल्द ही जगह मिलती है।



अगर किसी व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो उसे भैरों बाबा की पूजा अवश्य करनी चाहिए। उनकी पूजा करने से बाबा जल्द ही भक्तों के दुःख हर लेते हैं।

आज के दिन शिव चालीसा और भैरव कवच का पाठ जरूर करें।  

नकारात्मक शक्तियों से मुक्ति पाने के लिए काले कुत्ते को भोजन जरूर कराना चाहिए। काला कुत्ता भैरो बाबा का वाहन है, ऐसा करने से वो जल्द ही अपने उपासकों की मुराद को पूरी करते हैं।

आज के इस पावन दिन पर काल भैरव की कथा सुनने या पढ़ने से हर तरह के दोष से मुक्ति मिलती है।



Auspicious time of worship पूजा का शुभ मुहूर्त
सावन माह की अष्टमी तिथि 9 जुलाई शाम को 7 बजकर 59 मिनट से शुरू हो जाएगी और 10 जुलाई को 6 बजकर 43 मिनट पर इसका समापन होगा। शास्त्रों के अनुसार कालाष्टमी की पूजा रात्रि के प्रहर में की जाती है इसलिए 9 जुलाई को कालाष्टमी मनाई जाएगी।

 

Niyati Bhandari

Advertising