ये उपाय कर लिए तो भाग्य चमकने में नहीं लगेगी देर

Wednesday, Jun 24, 2020 - 11:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इतना तो हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले लोग जानते हैं कि समस्त देवताओं में से यहां तक कि देवों के देव महादेव से भी पहले भी उनके पुत्र गणेश जी की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यताओं प्रचलित हैं कि सभी देवताओं ने मिलकर इन्हें आशीर्वाद के तौर पर विभिन्न प्रकार की शक्तियों के साथ प्रथम पूज्य जाने का वरदान दिया। यही कारण है कि हर तरह के भी धार्मिक अनुष्ठान को शुरू करने से पहले भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार का दिन इन्हें समर्पित है। कहा जाता है इस दिन इनकी पूजा से बुद्धि प्रगाढ़ होती है।

तो वहीं इन्हें विघ्नहर्ता के नाम से जाना जाता है, इसलिए इनकी पूजा से हर तरह के कार्य में आ रही  बाधाएं दूर हो जाती हैं। तो यदि आपके कामों में भी विभिन्न प्रकार के विघ्न आ रहे हैं तो बुधवार के दिन नीचे दिए गए उपाय ज़रूर आजमा करके देखें।

जिस व्यक्ति को अपने कार्यक्षेत्र में किसी तरह की परेशानियां आ रही हो तो उस व्यक्ति को प्रत्येक बुधवार के दिन गणपति जो को घर में या मंदिर में 4 नारियल की माला चढ़ाएं।

परीक्षा में सफलता न मिल रही हो तो गणेश जी का ध्यान करते हुए कच्चे सूत में 7 गांठ लगाकर ‘जय गणेश काटो क्‍लेश’ कहते हुए गणेश जी पर अर्पित करें। इसके बाद इसे अपने पर्स में रख लें।

यदि आपकी स्मरण शक्ति कमजोर हो तो गणेशजी की पूजा से यह समस्‍या दूर हो जाती है। इसके लिए प्रत्‍येक बुधवार को मुरमुरे से हवन करें और गणपति अथर्वशीर्ष के अंतिम श्लोक ‘महाविघ्नात्प्रमुच्यते।। महादोषात्प्रमुच्यते।। महापापात् प्रमुच्यते। स सर्व विद्भवति स सर्वविद्भवति। य एवं वेद इत्युपनिषद’ का पाठ करें। ऐसा करने से व्‍यक्ति की स्‍मरण शक्ति तेज हो जाती है।

परिवार में सदस्यों के साथ रिश्तों में किसी तरह की कड़वाहट पैदा हो रहो हो खासतौर पर अगर बात पति पत्नी के रिश्तों की तो इसे ठीक करने के लिए रोज़ाना माता-पिता के चरण-स्‍पर्श करें। मान्‍यता है इससे गणपति जी की कृपा प्राप्त होती है। जिससे रिश्तों में आ रही दूरियां हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं।

बात-बात पर गुस्सा आता हो या हर समय मन अशांत रहता हो तो पार्वती नंदन गणेश जी को लाल रंग का कोई भी फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से श्रीगणेश की कृपा से व्‍यक्ति का क्रोध शांत हो जाता है। साथ ही साथ सारा तनाव भी दूर हो जाता है।

Jyoti

Advertising