इस दिन पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें ये चीज़, पितृ होंगे प्रसन्न

Saturday, May 25, 2019 - 06:08 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इतना तो सभी जानते हीं होंगे कि हिंदू धर्म में पीपल के वृक्ष को बहुत ही महत्व प्रदान है। शास्त्रों के अनुसार पीपल एक मात्र ऐसा शास्त्रों के अनुसार पीपल एक मात्र ऐसा पेड़ है जिसमें ब्रह्मा के साथ-साथ अन्य सभी देवी-देवताओं का भी वास होता है। मतलब कुल मिलाकर पीपल का वृक्ष कोई आम पेड़ नहीं बल्कि एक चमत्कारी वृक्ष माना जाता है। तो चलिए जानते हैं इस चमत्कारी पेड़ के कुछ ऐसे ज्योतिष उपाय जिन्हें करने से आपका जीवन और भी आसान हो सकता है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पीपल के पेड़ की शनिवार के दिन खास पूजा करने से सभी संकट तो दूर होते ही हैं साथ-साथ धन, समृद्धि, यश, कीर्ति आदि की भी प्राप्ति होने लगती है। कहा जाता है कि अगर प्रतिदिन या फिर केवल शनिवार के दिन पीपल वृक्ष का दिन में दो समय सही विधि से पूजन करता है तो उसके पूर्वज पितृ प्रसन्न व तृप्त होकर सभी मनोकामनाएं पूरी होने का आशीर्वाद देते हैं।

तो आइए जानें कैसे और किस समय करें पीपल वृक्ष की पूजा-
ऐसे करें पीपल वृक्ष का पूजन-

सूर्योदय के कुछ समय पूर्व और सूर्यास्त के तुरंत बाद अपनी पीपल वृक्ष के पास जाकर सरसों के तेल का दीपक या सुंगंधित धुप जलाएं। फिर हल्दी, कुमकुम, चावल, पुष्प से पूजन कर शक्कर मिला मीठा जल का लोटा चढ़ाएं। जल चढ़ाने के बाद थोड़ा सा शक्कर या गुड़ का प्रसाद पीपल की जल में चढ़ा दें। इसके बाद पीपल पेड़ की 11 परिक्रमा करें। इससे पित्रों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

पीपल के लाभ-
शनिवार को पीपल की पूजा करने से अपार सुख-समृद्धि व अपार धन-वैभव की प्राप्ति होती है।
पीपल वृक्ष के नीचे बैठकर पूजा करने के बाद श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने से घोर संकटों से मुक्ति मिलती है।
इस पर मीठा जल चढ़ाकर सरसों के तेल के 7दीपक जलाकर परिक्रमा करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार खासकर अमावश्या तिथि को पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाकर पंच मेवा (पांच प्रकार की मिठाई) अर्पित करने से पितृ दोष में मुक्ति मिलती है।

Jyoti

Advertising