मुसीबतों का होगा सफ़ाया, इस तरह करें पवनपुत्र हनुमान को खुश

Tuesday, Dec 10, 2019 - 02:24 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा से सभी संकटों से निजात मिलती है तो वहीं इस दिन पूजा करने से मंगल दोष से भी मुक्ति मिलती है। आज हम आपको मंगलवार को किए जाने वाले इन्हीं उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें करने से आपके जीवन में मंगल दोष तो खत्म होगा ही साथ ही आपका जीवन में मंगलमय हो जाएगा। बता दें शास्त्रों में भी इन उपायों आदि के लिए कहा गया है इन्हें अपनाने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। साथ ही साथ जीवन की सभी कष्ट-क्लेश भी खत्म कर देते हैं।

उपाय जानने से पहले ज़रूर जान लें ये-  
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगल मकर राशि में उच्च के होते हैं और कर्क राशि में नीच के होते हैं। मंगल शक्ति, ऊर्जा, आत्मविश्वास और पराक्रम का स्वामी है। मंगल को नवग्रहों में सेनापति का दर्ज़ा दिया गया है। इसका मुख्य तत्व अग्नि है और इसका मुख्य रंग लाल है। तांबा इसकी धातु है और जौ, लाल, मसूर आदि इसके अनाज हैं। मंगल ग्रह की राशियां मेष और वृश्चिक हैं। तो वहीं चन्द्रमा के बारे में कहा गया है पीड़ित होने पर मन खराब होने के साथ-साथ आत्मविश्वास और साहस भी कमज़ोर होने लगता है। इसीलिए माना जाता है कि जिनकी कुंडली में चंद्रमा और मंगल कमज़ोर होते हैं, वे अक्सर कर्ज़ और मुकदमेबाजी में फंसे रहते हैं।

चन्द्रमा तथा मंगल देव को प्रसन्न करने के उपाय-
मंगलवार को उपवास रखें और इस दिन नमक का सेवन न करें। इस दिन प्रातः और सायं काल में हनुमान चालीसा का पाठ करें।
एक लोटे में कच्चा दूध और पानी में काला तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही इस दिन शाम के समय ज़रूरतमंद स्त्रियों को सफ़ेद वस्तुओं का दान करें।
मंगल देव के किसी भी मंत्र का दोपहर के बाद कभी भी जाप करें। इससे मंगल का अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाता है।
 

Jyoti

Advertising