आपको भी दिख जाएं ये चीज़ें तो समझ जाएं चमक गया भाग्य

Saturday, May 02, 2020 - 10:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
शनिवार का दिन हिंदू धर्म में न्याय के देवता व कर्म फल दाता शनि देव को समर्पित है। बता दें कुछ मान्यताओं के अनुसार इस दिन पवनपुत्र हनुमान जी की भी पूजा का भी विधान है। मगर मुख्य रूप से इस दिन शनिदेव की आराधना की जाती है क्योंकि धार्मिक ग्रंथों ऐसा वर्णन मिलता है कि सप्ताह के 6 छठें दिन यनि शनिवार को जो भी जातक इनकी शुद्ध मन से पूजा-अर्चना करता है उसके जीवन पर शनि देव की दृष्टि पर ज़रूर पड़ती है पर अच्छी व शुभ। इसके अलावा ज्योतिष व धार्मिक शास्त्रों में शनि देव से जुड़ी ऐसी कई बातें बताई गई जिन्हें जानकर आपको भी अधिक फायदा हो सकता है।

इससे पहले कि आप सोचें वो कौन सी बातें हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में बताई गई उन चीज़ों के बारे में जिन्हें केवल देखने मात्र से केवल आपके कष्ट कम होंगे बल्कि साथ ही साथ आपको चमत्कारी लाभ भी प्राप्त होंगे।

आइए जानें क्या हैं वो चीज़ें-
ऐसी मान्यता है कि यदि शनिवार के दिन प्रातः किसी गरीब भिखारी के दर्शन हो जाएं तो बहुत लाभदायक माना जाता है। बल्कि शास्त्रों में तो ये कहा गया है कि इससे व्यक्ति का भाग्य चमक जाता है। इसलिए अगर ऐसा हो तो अपने सामर्थ्य अनुसार गरीब भिखारी को सम्मान करते हुए उन्हें कुछ न कुछ दान के रूप में ज़रूर भेंट करें। ऐसी मान्यता है कि शनिदेव इससे खुश होते हैं और जातक पर अपनी शुभ दृष्टि डालते हैं जिससे जातक रंक से राजा बनने के लिए सक्षम हो जाता है।
 

शनिवार के दिन जहां कहीं भी काला कुत्ता दिखाई दे तो उसे घी लगी ताज़ी रोटी, मिठाई, जलेबी आदि ज़रूर खिलाएं। ऐसी धार्मिक किंवदंतियां हैं कि काला कुत्ता शनि का वाहन बताया जाता है।

इसलिए कहा जाता है कि अगर शनिवार के दिन इन्हें कुछ खिलाया तो खिलाने वाले जातक के जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही साथ कुंडली में मौज़ूद शनि दोष से भी छुटकारा मिलता है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर कहीं जाते समय अचनाक से सामने कोई कर्मचारी आदि झाड़ू लगाता दिखाई दे जाए तो वाले उसे कुछ पैसे और एक काला कपड़ा दें। कहा जाता है इससे समस्त जीवन सुख और शांति से भर जाता है।

Jyoti

Advertising