हर तरह के रोग से रक्षा करते हैं ये ज्योतिषी उपाय, आजमा कर ज़रूर देखें

Friday, Sep 25, 2020 - 05:10 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जब भी कोई ग्रह अपना घर बदलता है तो वो अपना अच्छा-बुरा दोनों प्रकार का असर मानव जीवन पर डालता है। हाल ही की बात करें तो 23 सितंबर यानि इसी सप्ताह के बुधवार को राहु ने अपना घर बदला है। जिसके बाद हर कोई इस बात को लेकर परेशान हो रहा है कि इस राशि परिवर्तन का उस पर कैसा असर होगा। क्योंकि कहा जाता है कुंडली में जब ग्रहों की स्थिति बदलती है तो प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना ही पड़ता है। आपको बता दें आज हम आपको  ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें करने से आप अपनी कुंडली के ग्रहों को मज़बूत कर सकते हैं। खासतौर पर ये उपाय उन लोगों के लिए करने अच्छे व लाभदायक रहेंगे जिन्हें किसी न किसी प्रकार की कोई बीमारी घेरे हुए हैं। तो वहीं ये उपाय आज के मौज़दा समय में उन लोगों के लिए अधिक असरदार रहेंगे जिन्हें कोरोना संकट के इस समय में कोई छोटे-मोटे रोग हो रहे हैं जिनसे कोरोना होने का डर बना हुआ है।

(नोट: ज्योतिष उपायों के साथ-साथ अपनी चिकित्सक कार्यवाही भी पूरी करें, पंजाब केसरी आपकी किसी भ्रम में नहीं डालता, दी गई संपूर्ण जानकारी केवल ज्योतिष मान्यताओं के आधार पर है।) 

बुधवार को मूंग की दाल, तथा गुरुवार के दिन चने की दाल का दान करना चाहिए। कहा जाता है इससे कुंडली में मौज़ूद ग्रहों की स्थिति मज़बूत होती है। ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उपायों के अनुसार एक-एक मुट्ठी चने की दाल निकलवाकर किसी ज़रूरतमंद या ब्राह्माण को दान देने से घर में पैदा होने वाली बीमारियों खुद दूर होने लगती है। इस उपाय को निरंतर तौर पर 5 बृहस्पतिवार बार करना चाहिए।

हिंदू धर्म में गाय को अधिक महत्व दिया गया है। इसलिए इनकी सेवा करना भी शुभ होता है। कहा जाता है अगर किसी के घर में कोई सदस्य लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रस्ति हो तो उसके हाथ से गाय की सेवा में कुछ दान अवश्य ज़रूर करवाना चाहिए। इससे एक ही बार में सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। 

घर में कोई व्यक्ति अधिक बीमार रहता हो तो उसके सिरहाने या सिर के पास कोई हरी पत्तेदार सब्जी रखें। तथा सुबह उठती ही उस कचरे में फेंक दें। सब्जी को फेंकने के बाद किसी भी हालात में पीछे मुड़कर न देखें। कहा जाता है ये उपाय करने से तमाम तरह की बीमारियों दूर होती हैं। 

इन सभी उपायों के अतिरिक्त ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि बीमारे व्यक्ति द्वारा पहने कपड़ें, जूते या इस्तेमाल की गई चीज़ किसी गरीब को दान देनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से  जीवन के सभी कष्ट-रोग दूर होते हैं। 

 

Jyoti

Advertising