ज्येष्ठ मास गणेश चतुर्थी: इस तरह  की गई पूजा करेगी हर इच्छा पूरी

Wednesday, May 22, 2019 - 10:19 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज 22 मई 2019 बुधवार जेष्ठ कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। वैसे तो हर माह में गणेश चुतर्थी आती है लेकिन ज्येष्ठ मास में पड़ने वाली संकष्टी चतुर्थी को बेहद खास माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन व्रत करने वाले जातकों को भगवान गणेश ज्ञान, धैर्य और धन वैभव का आशीर्वाद देते हैं। इतना ही नहीं  विघ्नहर्ता की कृपा से व्यक्ति के जीवन में चहु ओर उन्नति-उन्नति ही हो जाती है।

बता दें इस दिन भगवान गणेश की पूजा दोपहर को मध्याह्न काल में की जाती है। ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की गणेश चतुर्थी के लिए उपवास का दिन सूर्योदय और सूर्यास्त पर निर्भर करता है और जिस दिन मध्याह्न काल के दौरान चतुर्थी तिथि प्रबल होती है उस दिन व्रत रखकर विधि विधान से चतुर्थी तिथि का व्रत संपन्न किया जाता है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार इस दिन शास्त्रोंक्त विधि से पूजन करने पर बप्पा का शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की हर इच्छा को पूरी करते हैं।

ऐसे करें आज चतुर्थी का पूजन
दोपहर गणेश चतुर्थी पूजन से पहले शुद्धजल से स्नान करें। फिर गणेश मंदिर में या फिर अपने घर के पूजा स्थल में इनकी विधि-वत पूजा करें। हो सके तो पूजा में मिट्टी के गणेश जी का इस्तेमाल करें, ऐसा करना सबसे उत्तम माना गया है। गणेश जी का षोडषोपचार पूजन करके इन्हें सफ़ेद या गुलाबी फूलों की माला पहनाएं और ताज़ी दुर्वा अर्पित करें। अब बप्पा को मोदक का भोग लगाएं। अष्टगंध से गणेश जी का तिलक करें।

पूजन संपन्न करने के बाद 108 बार- "ॐ गं गणपतये नमः" मंत्र का जप करें।

Jyoti

Advertising