Jyeshtha Sankranti 2021: सुस्त पड़े बाजार में तेजी, काबू में होंगे देश-दुनिया के हालात

Thursday, May 13, 2021 - 05:29 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Jyeshtha Sankranti 2021: 14 मई दिन शुक्रवार को सूर्य रात्रि 11 बजे कर 24 मिनट पर वृष राशि में प्रवेश करेगा, ज्येष्ठ संक्रांति का प्रवेश धनु लग्न एवं मिथुन राशि में होगा, संक्रांति 30 मुहूर्ती है, बुध-शुक्र-राहू भी वृष राशि में चल रहे हैं। मंगल शनि का षड़ाष्टक योग (एक-दूसरे से छठी आठवीं राशि) एवं मंगल गुरु का नवपंचक (एक-दूसरे से पांचवीं-नौवीं राशि) योग 2 जून तक रहेगा, 26 मई से बुध एवं 28 मई से शुक्र मिथुन राशि में आएंगे, 29 मई को बुध वक्री होकर 2 जून को वृष राशि में वापस लौटेगा जबकि इसी दिन मंगल अपनी नीच राशि कर्क में चला जाएगा और 20 जुलाई तक शनि से समसप्तक (एक-दूसरे से 7वीं राशि) योग रहेगा। 25 मई से 8 जून तक दोनों ग्रह सूर्य और राहू रोहिणी नक्षत्र पर रहेंगे।


Jyeshta masam in 2021: वैशाख चंद्र मास में पांच बुधवार होने से सुख प्रगति का माहौल नजर आने लगेगा, 2 जून से और फिर 25 जुलाई से परिस्थितियां तेजी से सुधार की ओर अग्रसर होंगी। सरकार को कड़ी चुनौतियों का सामना एवं सीमाओं पर तनाव बढ़ेगा। कुछ प्रदेशों में विकट समस्याएं एवं कठिनाइयों के बीच प्रजा में सुख-समृद्धि का वातावरण आने लगेगा। दक्षिण-पश्चिम एवं पूर्व भारत में कई प्रदेशों में झुलसाने वाली भयंकर गर्मी पड़ेगी, लू आदि का प्रकोप बढ़ेगा, ऐसा ही मौसम उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में देखने को मिलेगा, कहीं-कहीं सूखा, तीव्र गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। ऊंची पर्वतीय चोटियों पर कहीं भारी वर्षा-बर्फबारी या अचानक प्राकृतिक प्रकोप बादल फटने, भूस्खलन से हानि का भय है। समुद्री इलाकों के आसपास भी भारी वर्षा-समुद्री तूफान से नुक्सान की आशंका है। शिलांग-असम-भूटान-बंगाल-महाराष्ट्र-हिमाचल-उत्तराखंड-जम्मू-कश्मीर में कहीं-कहीं भारी वर्षा-तूफान-बर्फ आदि से हानि का भय है। अग्नि, वाहन आदि दुर्घटनाएं बढ़ेंगी। 8 जून से देश-दुनिया में हालात काबू में आते दिखाई देंगे।


Significance Of Jyeshtha Maasam: इस महीने बाजार में भारी तेजी से मंदी का माहौल बना रहेगा। 14 से 22 मई तक मार्कीट थोड़ी सुस्त चलेगी और 24-25 मई से बाजार के रुख अचानक पलटेंगे, मंदी में चली आ रही वस्तुएं तेजी की ओर बढ़ेंगी। शेयर मार्कीट में भी तेजी नजर आने लगेगी। सोना-चांदी-निक्कल-तांबा-पीतल-स्टील इंडस्ट्रीज, मशीनरी और सर्राफा बाजार में तेजी, दालवाना, तिलहन, अनाज, रूई, कपास, गुड़, हल्दी, केसर, चना, सरसों, चीनी बिनौला, खल, मूंगफली, चंदन सुपारी, मेवा, करियाना मार्कीट, भवन निर्माण से जुड़ी वस्तुएं, सीमैंट, लोहा, रेत, लकड़ी, शीशा आदि, पैट्रोलियम उत्पादन, बैंक, शेयर, कपड़ा मार्कीट में भी मंदी के बाद एकदम तेजी की लहर दौड़ेगी। सुस्त पड़े बाजार तेजी की ओर जाने लगेंगे। कृषि संबंधी बीज, मशीनरी एवं दवाइयों आदि में तेजी आएगी। मौसम की बेपरवाही और सरकारी नीतियों से बाजार में मंदा और मंदे के बाद तेजी उठेगी।

राशियों पर प्रभाव
मेष :
व्यर्थ के वाद-विवाद एवं खर्चों से परेशानी, कामकाज सुधरेगा।
वृष : निजीजनों को कष्ट, कारोबार से लाभ बढ़ेगा, अच्छे लोगों से मेलजोल बनेगा।
मिथुन : सम्पत्ति लाभ, खर्चे बढ़ेंगे, सेहत का ध्यान रखें, मन में उत्साह बढ़ेगा।
कर्क : धन लाभ में वृद्धि, शत्रु पक्ष परेशान करेगा, रोग से कष्ट, सफर ठीक नहीं।
सिंह : कोई रुका कार्य या योजना अचानक आगे बढ़ेगी, लाभ अच्छा किंतु खर्चे बढ़ेंगे।
कन्या : रुकावटों के कारण कामयाबी में देरी, अपनों से अच्छी खबर आएगी, लाभ बढ़ेगा।
तुला : शनि का ढैय्या रुकावटें-संघर्ष बनाए रखेगा, लाभ एवं मन में उत्साह बना रहेगा।
वृश्चिक : धन एवं परिवार संबंधी उलझनें बनी रहेंगी, नए या शुभ कार्य पर खर्च होगा।
धनु : शनि की साढ़ेसाती धन-कारोबार की स्थिति कमजोर रहेगी, निजीजनों से सहयोग।
मकर : रोग भय, धन हानि या ङ्क्षचता, शनि साढ़ेसाती कष्ट-रुकावट, पर लाभ होता रहेगा।
कुंभ : आर्थिक परेशानी होगी, शनि साढ़ेसाती तंगी रखेगी, पर कुछ रुके काम भी बनेंगे।
मीन : इच्छित कार्य, योजना आगे बढ़ेगी, लाभ होगा, घरेलू खर्चों में वृद्धि होगी।

Niyati Bhandari

Advertising