मंगल ही नहीं गुरु ग्रह के उपाय करने से भी जल्द होती है शादी

Thursday, Sep 24, 2020 - 04:32 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आप में से बहुत से लोग होंगे जिनके परिवार में कोई न कोई ऐसा होगा जिसकी शादी होने में कोई न कोई बाधा आ रही होगी या फिर हो सकता शायद आप खुद ही ऐसे लोगों की गिनती में शामिल होंगे। शादी न होने के कारण की बात की जाए तो हर कोई सबसे पहले यही देखता है कि उसकी कुंडली में मंगल की क्या स्थिति है और कहीं किसी मंगल दोष के कारण तो विवाह होने में परेशानी तो नहीं आ रही। जिन लोगों को पती चल जाता है कि उनकी कुंडली में किसी प्रकार का कोई मांगलिक दोष है वो पूरी जी-जान से इसे दूर करने में लग जाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि अगर किसी व्यक्ति की शादी होने में कोई विघ्न आ रहा हो तो ऐसे में बृहस्पति ग्रह से जुड़े उपाय भी किए जा सकते हैं। जी हां,ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिस जातक की कुंडली में जल्द शादी करने के योग न बन रहे हों, उसेे खासतौर पर गुरुवार के दिन कुछ खास उपाय करने चाहिए। चलिए जानते हैं कौन से हैं ये खास उपाय-

ज्योतिष विद्वानों का मानना है कि हर किसी की कुंडली में विवाह के योग बनाने का काम गुरु ग्रह का होता है। यही कारण है जब किसी व्यक्ति की शादी नहीं होती तो ज्योतिष सबसे पहले विकल्प उनके आगे गुरु ग्रह से जुड़े कुछ खास उपाय रखते हैं।

ये हैं वो खास उपाय-
जो मां-बाप अपने संतान की जल्द शादी करने के इच्छुक हो उन्हें या फिर स्वयं जातक को प्रतिदिन खास रूप से गुरुवार के दिन भगवा विष्णु का ध्यान करते हुए ॐ ग्रां ग्रीं ग्रों स: गुरूवे नम: का 108 बार जप करना चाहिए। जाप पूरा करने के उपरांत केले की जड़ को पीले रंग के कपड़े में लपेटकर पीले धागे में बाधंकर गुरुवार कि दिन ही इस धागे को अपने गल में धारण कर लें। 

विवाह योग्य लड़का या लड़की अपने नहाने के पानी में रोज़ाना हल्दी का पाऊडर डालकर स्नान करें। ऐसा माना जाता है इस उपाय को करने से जातक की कुंडली में मौज़ूद गुरु ग्रह मज़बूूत होता है, जिससे जीवन की परेशानियां तो दूर होती ही हैं साथ ही साथ शादी होने में अधिक देरी नहीं होती।  

प्रत्येक गुरुवार को विवाह योग्य युवक-युवती को प्रत्येक बृहस्पतिवार पीले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए। अगर ऐसा कर पाना संभव न हो तो अपने पास पीले रंग का रूमाल रख सकते हैं। साथ ही साथ इस दिन अपनी क्षमता अनुसार पीली वस्तुओं का दान भी करना चाहिए। 

ज्योतिष शास्त्री बताते हैं कि जिन लोगों के जीवन में कुंडली में स्थित गुरु ग्रह की वजह से परेशानियां आ रही हों उन्हें गुरुवार के दिन व्रत ज़रूर रखना चाहिए। अगर व्रत न भी कर पाए तो कोशिश करें कि अधिकतर मात्र में नकर का सेवन न करें। 


विद्वानों की मानें तो यह माना जाता है कि भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति दोनों ही विवाह के योग बनवाते हैं। जो शास्त्रों के अनुसार केले के पेड़ में निवास करते हैं। यही कारण है कि इनके लिए केले के पेड़ की पूजा करना अधिक लाभदायक माना जाता है। 


इसके अलावा भगवान विष्णु के श्री कृष्ण अवतार को गाय अधिक प्रिय थी, इसलिए इस दिन गाय की सेवा करना तथा इन्हें अपनी क्षमता अनुसार भोन करवाना अधिक शुभदाक माना जाता है।  

Jyoti

Advertising