Jhandewala Temple Online Darshan: ऑनलाइन करवाएं बुकिंग, नहीं मिलेगी लंबी कतार

Saturday, Sep 24, 2022 - 10:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स) : शारदीय नवरात्र महोत्सव 26 सितम्बर से शुरू होने जा रहा है जोकि 4 अक्तूबर 2022 तक रहेगा। मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना करने के लिए राजधानी के सभी बड़े-छोटे मंदिरों में जोर-शोर से तैयारियां प्रारंभ कर दी गईं हैं। ताकि नवरात्र में आने वाले भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और मां के दर्शन सुचारू रूप से हो जाएं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

बता दें कि इस बार प्राचीन ऐतिहासिक झंडेवाला देवी मंदिर में आने वाले लाखों दर्शनार्थियों के लिए रानी झांसी मार्ग से दो स्थानों से व्यवस्था की गई है। पहला द्वार का नाम सिंह द्वार रखा गया है। सिंह द्वार से केवल उन दर्शनार्थियों को मां के दर्शन होंगे जो ऑनलाइन बुकिंग कर क्यूआर कोड लेकर आएंगे, जबकि दूसरा द्वार सामान्य भक्तों के लिए होगा। इसी तरह देशबंधु गुप्ता मार्ग से फ्लैटिड फैक्ट्री होकर सामान्य भक्तों को क्यूआर कोड द्वारा गरूड़ द्वार से सेवादार परिवारों के लिए व्यवस्था की गई है ताकि भक्तों को कम से कम समय में दर्शन हो सकें। निकासी द्वार से बाहर निकलने कर मां के भंडारे का प्रसाद भी दिया जाएगा। 

मंदिर प्रशासन की ओर से साफ कहा गया है कि मंदिर में फूल-माला, प्रसाद या अन्य कोई वस्तु चढ़ाने नहीं दी जाएगी। कीर्तन मंडलियों द्वारा मंदिर परिसर में मां का गुणगान किया जाएगा। मंदिर में होने वाले सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण मंदिर के यू-टयूब चैनल व फेसबुक पर किया जायेगा। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर व बाहर 170 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं । इसके लिए एक कंट्रोलरूम बनाया गया है जहां से मंदिर के सुरक्षाकर्मी व पुलिस टीम इन पर नजर रखेगी।  

Niyati Bhandari

Advertising