जयकारों के साथ नवरात्र की धूम, झंडेवाला देवी मंदिर में मेला शुरू

Tuesday, Sep 27, 2022 - 09:48 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): सोमवार से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो गई। पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री रूप में जन्म लेने के कारण इन्हें शैल पुत्री नाम से अभिजित किया गया है। सोमवार को नवरात्र के पहले दिन मां भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की आराधना व पूजा-अर्चना पूर्ण विधि-विधान के साथ की गई। पहले दिन दिल्ली के मंदिरों में नवरात्र को लेकर विशेष पूजा अर्चना की गई। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

झंडेवाला देवी मंदिर में सोमवार से शादीय नवरात्र मेला शुरू हो गया है जो चार अक्तूबर तक चलेगा। प्रात 4 बजे मंदिर के पट खुलने के साथ ही मंदिर परिसर मां के जयकारों के साथ गूंज उठा। उपस्थित भक्तों ने मां झंडेवाली का जयघोष किया। मंदिर प्रबंधन ने आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए व्यापक प्रबंध किये हैं, जिन में रानी झांसी मार्ग व फ्लैटिड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स में भकें के वाहन खड़े करने की व पांच स्थानों पर चरण पादुका स्टैंड की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है । मंदिर परिसर व आसपास के क्षेत्र की सज्जा भी आकर्षण का केंद्र बनी है। 

अतिरिक्त प्रबंधक रवींद्र गोयल ने बताया कि भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुऐ लाइनों में पट्टियां बिछायी गई हैं व मधुर संगीत की व्यवस्था की गई है। महिला भक्तो के लिए हर बार की भान्ति नि:शुल्क मेहंदी लगाने की व्यवस्था की गई है। सुबह 4 बजे व शाम 7 बजे की आरती व मंदिर परिसर में विभिन्न कीर्तन मंडलियों द्वारा किए जाने वाले भजन-कीर्तन का सीधा प्रसारण मंदिर के यू-टयूब चैनल व फेसबुक पर किया जा रहा है। दर्शनों के लिए आने वाले भक्तों की सुविधा के लिये मंदिर का चिकित्सा विभाग भी कार्यरत है। जहां दक्ष चिकित्सकों द्वारा 24 घंटे नि:शुल्क परीक्षण व दवा दी जा रही है।

Niyati Bhandari

Advertising