Janmashtami 2020: जानिए कब और कैसे मनाएं नंदलाल कृष्ण का जन्म दिवस

Wednesday, Aug 12, 2020 - 10:03 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जन्माष्टमी का पर्व दुनिया के कई हिस्सों में मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु ने श्री कृष्ण के रूप में अपना आठवां अवतार लिया था। इनका जन्म भाद्रपद की अष्टमी तिथि की रात रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। यही कारण है इस दिन का सनातन धर्म में अधिक महत्व है। अपनी वेबसाइट के माध्यम से लगातार हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देते आ रहे हैं। तो चलिए इसे आगे भी बरकरार रखते हुए आपको इस शुभ अवसर पर जानते हैं एस्ट्रोलॉजर और वास्तु के एक्सपर्ट आशु मल्होत्रा जी से कि श्री कृष्ण से जुड़े खास उपाय जिसे करने से आप अपनी तमाम तरह की परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

सबसे पहले बता दें इस बार जन्माष्टमी का त्यौहार 11, 12 तथा 13 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस दौरान 11अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी व्रत 12 अगस्त को श्री कृष्णा जन्माष्टमी पर्व और 13 अगस्त को श्री कृष्णा जन्माष्टमी नन्दोत्सव मनाया जाएगा।

यहां जानें विभिन्न उपाय- 
जिस दंपत्ति न हो वो आज के दिन श्री कृष्ण जैसी नटखट संतान पाने के लिए व्रत करें। साथ ही साथ इस दिन गाय के दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं।
चूंकि श्री कृष्ण को बांसुरी अधिक प्रिय है, इसलिए संभव हो तो इस दिन चांदी की बांसुरी भेंट करें। इससे आपकी तमाम समस्याएं पूरी होंगी।
जिन लोगों को पैसे से जुड़ी समस्याएं हैं, या किसी तरह कर्ज सिर पर हो तो ऐसे मे उन्हें कृष्ण जी को लाल रंग का आसन भेंट करना चाहिए।
इसके अलावा जो लोग किसी बीमारी से परेशान हैं वो नंदलाल को पीले वस्त्र भेंट करें। 

प्रेम विवाह करवाना चाहते हैं या शीघ्र शादी करने की इच्छा को पूरा करने के लिए बाल गोपाल श्रीकृष्ण जी को फूलों से बनी धूप भेंट करें तथा आनार का भोग लगाएं। 
बच्चे इस दिन अच्छी शिक्षा और बुद्धि पाने के लिए कृष्ण जो को माखन मिश्री का भोग लगाएं। 
 

Jyoti

Advertising