Janmashtami 2020: इस जन्माष्टमी ये 10 रुपए का उपाय करेगा हर मुश्किल दूर

Tuesday, Aug 11, 2020 - 06:45 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कान्हा के जन्मोत्सव के दौरान लोग जहां एक तरफ़ उनकी भक्ति में लीन हो जाते हैं, तो दूसरी ओर इन्हें प्रसन्न करने के लिए अपनी जी-जान लगा देते हैं। कुछ लोग तो इतनी भक्ति में इतना लीन होते हैं कि इनके लिए हज़ारों-लाखों के पालने तैयार करवाते हैं। परंतु वही ऐसे भी लोग हैं जिनके मन में भगवान के प्रति भावनाएं होती हैं, मगर उनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वो अपनी मन की इच्छाओं को पूरा कर सके। तो आपको बता दें अपने इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं श्री कृष्ण को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय। जिसमें आपको केवल 10 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। जी हां, आपको जानकर हैरानी हो ही होगी। भला 10 रुपए में आप ऐसा क्या कर सकते हैं तो चलिए आईए आपको बताते हैं।

लेकिन इससे पहले आपको बता दें जन्माष्टमी का पर्व इस बार कहीं 11, कहीं 12, तो कुछ स्थानों पर 13 अगस्त को। बता दें कोरोना के कारण इस बार इस ये त्यौहार बहुत ही शांतिपूर्वक यानि बिना धूम धाम के मनाया जाएगा। 

धार्मिक कथाओं के अनुसार ये त्यौहार श्री कृष्ण भाद्रपद की अष्टमी तिथि की रात रोहिणी नक्षत्र के दौरान देवकी माता के गर्भ से अवतरित हुए थ। मान्यता है कि इस दिन श्री कृष्ण की पूजा बहुत ही शुभदायी और लाभकारी मानी जाती है।

तो चलिए अब जानते हैं कि आखिर क्या है वो 10 रुपए का चमत्कारी उपाय जिसे करने के बाद शायद आप ही कुछ ही पलों में श्री कृष्ण को प्रसन्न कर लेंगे। 

 उपाय-
खासतौर पर इस दिन श्री कृष्ण को इस दिन माखन, पंजीरी, लड्डू, इमरती, मोहन भोग, सोहन हलवा, पंचामृत, घेवर, ड्रायफ्रूट हलवा और खोपरापाक का भोग लगाना चाहिए। अर आप घर में इनमें से कुछ भी तैयार न कर पाएं तो बता दें ये भोग मात्र 10 से लेकर 21 रुपए में तक में प्रसाद योग्य आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं। 

यूं तो श्री कृष्ण को जन्माष्टमी के पर्व के दौरान 56 भोग लगाया जाता है। परंतु हर किसी के लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं होता तो ऐसे में आप नंदलाल बाल गोपाल श्री कृष्ण को सफेज मिठाई, साबुदाने की खीर या चावल की खीर बनाकर, उसमें मेवा मिलाकर उसका भोग लगा सकते हैं। 

आप इसमें साधारण चीनी की जगह मिश्री भी डाल सकते हैं। कहा जाता है भगवान श्री कृष्ण को मिश्री अधिक प्रिय है, इसे अर्पित करने से श्री कृष्ण का प्यार प्राप्त होता है। 

Jyoti

Advertising