बैसाखी के त्यौहार को हिंदू, सिख समुदाय के लोग नए साल के रूप में मनाते हैं: जयकिशन सैनी

Saturday, Apr 13, 2024 - 07:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (चोपड़ा): पंजाब के पूर्व मंत्री और नगर निगम जालंधर के पूर्व मेयर जयकिशन सैनी ने समूह देशवासियों को बैसाखी की बधाई देते हुए कहा कि बैसाखी के त्यौहार को हिंदू, सिख समुदाय के लोग नए साल के रूप में मनाते हैं।

सैनी ने कहा कि सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह जी ने बैसाखी के मौके पर 13 अप्रैल 1699 को खालसा पंथ की स्थापना की थी। सिख धर्म की स्थापना के साथ इस त्यौहार को फसल पकने के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन सूर्य मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करता है, इसलिए इसे मेष संक्रांति भी कहा जाता है।

मैक्स स्विच गियर्स प्रा.लि. मैक्स के मैनेजिंग डायरैक्टर जयकिशन सैनी ने बताया कि मैक्स आज सबसे सम्मानित बिजली संयंत्र उपकरण निर्माता बन चुकी है। 1960 में जालंधर में मैक्स इलेक्ट्रिक कॉर्पोरेशन से स्विच गियर की स्थापना के बाद कई उपलब्धियां हासिल करते हुए मैक्स वर्ष 1978 में मैक्स स्विच गियर्स प्रा.लि. कंपनी बन गई। वर्ष 2006 में संसारपुर टैरेस में मैक्स ने दूसरी इकाई की शुरूआत करते हुए मैक्स परिवार ने पिछले 65 वर्षों में सदैव उत्पादकता, गुणवत्ता और उत्तरदायित्व भावना का विकास किया।

मैक्स के डायरैक्टरों सुश्री चितवन सैनी और सुश्री शिम्मी कालड़ा व तेजल सैनी ने बताया कि मैक्स द्वारा मोटर सबमर्सिबल पंप, पी.वी.सी. इंसुलेटेड वायर सहित अनेक प्रोडक्ट बनाए जाते हैं जोकि गुणवत्ता के चलते लगातार बढ़ते उत्पाद रेंज के साथ मार्कीट लीडर के रूप में उभरे हैं। 
 

Prachi Sharma

Advertising