इन महीनों में शुभ होता है नया घर बनाना! अपार सुख-संपत्ति की होती है प्राप्ति

Thursday, Dec 15, 2022 - 12:51 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नया घर बनाकर उसमें सुखी जीवन व्यतीत करना प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है। लेकिन कई बार अपनी इच्छानुसार घर बनाने के बाद लोग उसमें सुकून की जिंदगी नहीं व्यतीत कर पाते। कभी स्वास्थ्य को लेकर परेशानियां। तो कभी घर में कलह-क्लेश की स्थिति। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? 

अगर नहीं तो आपको बता दें कि इसका एक बड़ा कारण घर निर्माण का सही महीना न होना। जी हां आपने सही सुना। ज्योतिष शास्त्र में घर निर्माण के लिए कुछ महीनों को शुभ वहीं कुछ महीनों को गृहारंभ के लिए अशुभ माना गया है।  ऐसे में व्यक्ति अगर भूलवश वर्जित महीनों में घर का निर्माण शुरू करता है तो उस घर में कभी भी बरकत नहीं रहती है। आइए आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे कि किन महीनों में घर निर्माण करना शुभ और किन महीनों में अशुभ माना गया है। तो आइए जानते हैं- 

हिंदू धर्म के अनुसार साल भर के 12 महीनों में से पांच महीनों को घर निर्माण शुरू करने के लिए शुभ माना गया है और बता दें कि ये 5 शुभ महीनों का नाम है वैशाख, श्रावण,  कार्तिक, मार्गशीर्ष और फाल्गुन। मान्यता के अनुसार इन महीनों में गृहारंभ करने से घर में हर तरह का सुख आता है। इनमें बात करें वैशाख महीने की तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में गृहारंभ करने से धन-धान्य, पुत्र व आरोग्य की प्राप्ति होती है। वहीं आगे बात करें श्रावण मास की तो धार्मिक दृष्टि के अनुसार इस महीने में गृहारंभ पशु, धन व मित्रों में बढ़ोत्तरी करने वाला माना गया है।

कार्तिक मास में नये घर का निर्माण पुत्र, स्वास्थ्य व धन की प्राप्ति करवाता है। जबकि मार्गशीर्ष मास में गृहारंभ करने से अच्छे भोजन व धन की प्राप्ति होती है तथा फाल्गुन मास में गृहारंभ धन और सुख की प्राप्ति के साथ वंश को बढ़ाने वाला कहा गया है।
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

बता दें कि कुछ धार्मिक ग्रन्थों में गृहारम्भ के लिए आषाढ़ मास को भी शुभ माना गया है।. हालांकि इस महीने में घर का निर्माण करना पशुओं का नाश करने वाला होता है।

यहां जानिए कि किस महीने में गृह निर्माण करना शुभ नहीं माना जाता- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र, ज्येष्ठ, भाद्रपद, आश्विन, पौष और माघ महीने में गृह निर्माण की मनाही की गई है। धार्मिक दृष्टि के अनुसार, चैत्र मास में गृहारंभ करने से रोग और शोक की प्राप्ति होती है। ज्येष्ठ मास में गृहारंभ परेशानी व मृत्यु कारक होता है। भाद्रमास में नया घर बनवाने से मित्रों में कमी, दरिद्रता व विनाश की आशंका होती है। आश्विन मास में गृहारंभ परिवार में कलह व पत्नी का नाश करने वाला, पौष मास में चोरों का भय व माघ महीने में गृहारंभ अग्नि का भय बढ़ाने वाला है। ऐसे में इन महीनों में गृहारम्भ से हमेशा बचना चाहिए।
 

Jyoti

Advertising