अधूरी न रह जाए आपके प्यार की दास्तां, इस डर से पीछा छुड़ाने तो आज ही...

Saturday, Feb 01, 2020 - 04:34 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज कल के मार्डन ज़माने में प्यार होना तो जैसे रोज़ का काम हो गया है। लोगों की फितरत में आज कल प्यार के नाम पर फरेब छिपा है। आज कल के युवा-युवती कपड़ों के जैसे अपना प्यार बदलते हैं। मगर वहीं कुछ युवा पीढ़ी ऐसी भी है जो प्यार के लिए अपने आप को कुर्बान तक करने की हिम्मत रखते हैं। ज़रा ठहरिेए कहीं आप भी तो  उन्हीं लोगों में से तो नहीं है जो प्यार में अपना सब कुछ हारने के बाद अब अपनी जान तक देने के लिए तैयार बैठे हैं। तो ऐसा करने से पहले एक बार हमारे इस आर्टिकल पर नज़र डालें क्योंकि हो सकता है इसे पढ़ने के बाद आपकी प्यार की अधूरी कहानी पूरी हो जाए। जी हां, आप ने सही पढ़ा। ऐसा होना संभव है। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी, बाकि का काम खुद ही हो जाएगा।

अब प्यार में लोग बहुत बड़ी बड़ी कुर्बानी दे देते हैं कोई अपना घर-बाहर छोड़ देते हैं तो कोई अपने पार्टनर को पाने के लिए उसके घर वालों के आगे नाक रगड़ता। मगर हम आपको कुछ ऐसा कुछ करने के लिए नहीं बोलेंगे। तो अगर आप भी अपनी अधूरी लव स्टोरी को पूरा करना चाहते हैं तो आगे बताई जानकारी को ध्यान से पढ़ें। हमारे देश में स्थापित कई मंदिर हैं जहां जाने से हर तरह की मनोकामना पूरी होती है। इन धार्मिक स्थलों पर जाकर कोई अपनी सुख-समृद्धि की कामना करता है तो कोई धन-दौलत के लिए प्रार्थना करता है। मगर क्या आप जानते हैं एक ऐसा भी मंदिर हैं जहां आपकी प्यार की अधूरी कहानी पूरी हो सकती है। दरअसल राजस्थान के जोधपुर में भगवान गणेश का एक ऐसा चमत्कारी मंदिर स्थित है जहां जो भी प्रेमी जोड़ा अपने प्यार की दास्तान को पूरा करने की मनोकामना लेकर जाता है वो कभी खाली हाथ नहीं लौटता। बता दें कि इस मंदिर को इश्किया गजानन मंदिर के नाम से जाना जाता है। 

यहां की प्रचलित लोक मान्यता के अनुसार शादी की चाह रखने वाले जो भी युवा इस मंदिर में आकर मन्नत मांगते हैं तो उनकी रिश्ता जल्द ही तय हो जाता है। तो वहीं जो कपल्स अपने प्यार को पाने की फरियाद लेकर आते हैं, उनकी भी मुराद पूरी हो जाती है। यही कारण है कि यहां आने वाले अधिकांश जोड़े अपने प्यार की फरियाद लेकर पहुंचते हैं ताकि विघ्नहर्ता उनके राह में आने वाले हर विघ्न को दूर कर दें और उनकी शादी हो जाए। 

बताया जाता है यहां पहले इश्किया गजानन मंदिर को पहले गुरु गणपति के नाम से जाना जाता था। शादी से पहले हर जोड़ा यहां इनसे मुलाकात करने आते थे। धीरे-धीरे  यहां प्रेमी जोड़े भी आने लगे। गणपति बप्पा द्वारा प्रेमी जोड़ों की मुरादें पूरी होने के कारण इस मंदिर को इश्किया गजानन के नाम से प्रसिद्ध प्राप्त हो गई। मंदिर के पुजारियों आदि के मुताबिक यहां प्रत्येक बुधवार को बप्पा के दर्शन के लिए प्रेमी जोड़ों की भीड़ उमड़ती है। 

Jyoti

Advertising