अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर एनडीएमसी ने तैयारी शुरू की

Saturday, Jun 04, 2022 - 08:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स):
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) 21 जून को होने वाले अंतराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। एनडीएमसी के करीब 75 विभिन्न स्थानों पर योग दिवस को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 
एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने पहले ही मानवता के लिए योग को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (2022) की थीम के रूप में घोषित किया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक होने वाले मन की बात संबोधन में भी इसकी घोषणा की है।
 
उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आठवें संस्करण का  मुख्य आयोजन कर्नाटक के मैसूर में होगा। उपाध्याय ने बताया कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में अलग-अलग तरीकों से मनाया जा रहा है, ताकि आम जनता नई दिल्ली नगरपालिका परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला पर उत्सव का आनंद ले सकें। उपाध्याय ने बताया कि एनडीएमसी की विगत बैठक में संयुक्त सचिव (आयुष), अध्यक्ष, सचिव और एनडीएमसी के संबंधित विभाग के प्रमुखों की उपस्थिति में योग दिवस को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

और संबंधितों को निर्देश जारी किए गए। उन्होंने आगे बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र के सभी 45 एनडीएमसी व नवयुग स्कूलों सहित 75 विभिन्न स्थानो में योग दिवस मनाया जाएगा। जिसमें विशेष रूप से लोधी गार्डन, नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन, सिंगापुर पार्क, संजय झील, आसियान पार्क, कॉमनवेल्थ पार्क, सेंट्रल पार्क आदि शामिल हैं। 

उपाध्याय ने बताया कि योग मैट, टी-शर्ट, परिवहन, टेंटेज, होर्डिंग और बैनर, सुरक्षा, स्वच्छता आदि की व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए हैं  एनडीएमसी इसके लिए स्थानीय रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन और अन्य संगठनों की भागीदारी भी मांगेगा। उन्होंने आगे बताया कि योग के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए, एनडीएमसी के प्रमुख पार्कों यानी नेहरू पार्क, लोधी गार्डन और तालकटोरा गार्डन में 14 से 20 जून तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले एक सप्ताह का बिल्ड-अप कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Niyati Bhandari

Advertising