अंतर्राष्ट्रीय गीता सैमिनार के साथ जुड़ेंगे 10 देशों के लोग, 17 दिसंबर से शुरू होगा

Wednesday, Dec 16, 2020 - 01:18 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
गीता जयंती को लेकर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड में हुई प्रैसवार्ता जिसमे हरियाणा राज्यपाल की सचिव एवं कुरुक्षेत्र विकास (केडीबी) सदस्य सचिव अनुपमा ने कहा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 के संग जड़ेंगे ग्रामीण आंचल और विदेशों के लोग, अंतर्राष्ट्रीय गीता सैमिनार के साथ जुड़ेंगे 10 देशों के लोग, लंदन, आस्ट्रेलिया और मारीसिश में भी होंगे सैमिनार, हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य 21 दिसम्बर को करेंगे महोत्सव का शुभारम्भ, गीता यज्ञ में डालेंगे आहुती, 25 दिसम्बर समापन समारोह दीपोत्सव में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल करेंगे शिकरत, 24 दिसम्बर संत सम्मेलन में योगाचार्य बाबा रामदेव होंगे मुख्यातिथि, कोरोना के कारण लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर तैयार किए कार्यक्रम, ग्रामीण आंचल तक पहुंचेंगे अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के कार्यक्रम, कोविड-19 के कारण सोशल मीडिया और आनलाईन प्रणाली से विश्व के कोने-कोने में देख सकेंगे गीता महोत्सव को, लोगों से की अपील घर में बैठकर आनलाईन ही देखे गीता महोत्सव को, 21 दिसम्बर को प्रात:10 बजे पुरुषोतमपुरा बाग में होगा गीता यज्ञ, 17 दिसम्बर से 25 दिसम्बर तक महाआरती होगी। 

राज्यपाल की सचिव एवं केडीबी सदस्य सचिव जी अनुपमा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 के संग आनलाईल प्रणाली से ग्रामीण आंचल के लोगों के साथ-साथ विभिन्न देशों के लोगों को जोड़ा जाएगा। इस महोत्सव के अदभुत झरोखों को कुरुक्षेत्र सिटी ही नहीं ग्राम सचिवालयों, सीएससी सेंटरों में भी दिखाने की व्यवस्था की जा रही है। इतना ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय गीता सैमिनार के साथ 10 देशों ने अपनी सहमति कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के पास भिजवा दी है और केडीबी द्वारा तैयार की गई वेबसाईट के साथ भी 25 से ज्यादा देशों के लोग जुड़े हुए हैं। इसलिए कुरुक्षेत्र के इस महोत्सव को परम्परागत और आध्यात्मिक दृष्टि से जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

केडीबी सदस्य सचिव जी अनुपमा मंगलवार को कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सभागार में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 को लेकर की गई तैयारियों पर पत्रकारों से बातचीत कर रही थी। इससे पहले केडीबी के सीईओ अनुभव मेहता ने महोत्सव के शैडयूल, उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने प्रशासन द्वारा की व्यवस्थाओं, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने विदेशों में होने वाले कार्यक्रमों पर विस्तृत रुप से प्रकाश डाला। केडीबी की सदस्य सचिव जी अनुपमा ने कहा कि कुरुक्षेत्र का पूरी दुनिया में धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिï से एक अलग महत्व है और अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव जैसे धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यक्रमों से एक अच्छी वाईब्रेशन पूरी दुनिया तक पहुंचती है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार कोरोना के फैलाव को रोकने और लोगों को इस वायरस से बचाने के उदेश्य व लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को जहन में रखते हुए तथा परम्परागत व रीति रिवाज को जारी रखने के लिए कुछ कार्यक्रमों को छोडक़र बाकी पिछले सालों की तरह अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव के कार्यक्रमों का आयोजन 17 से 25 दिसम्बर तक किया जाएगा। इन तमाम कार्यक्रमों को लोगों के घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था वर्चुअल, आनलाईन और सोशल मीडिया के माध्यम से की गई है। इस महोत्सव में गीता वैश्विक पाठ, दीपोत्सव, संत सम्मेलन मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। इस वर्ष पहली बार देश के 17 संस्कृत विश्विद्यालयों में कार्यक्रम होंगे और इन कार्यक्रमों से पूरे विश्व के लोगों को जोडऩे का प्रयास किया जाएगा। इन विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय स्तर पर श्लोकोच्चारण जैसी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 के सभी कार्यक्रमों का आयोजन आनलाईन प्रणाली के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। प्रशासन का प्रयास है कि पवित्र ग्रंथ गीता के संदेश शहर तक ही नहीं अपितु गांव-गांव और विदेशों तक भी पहुंचाया जाए। इस वर्ष प्रशासन की तरफ से ग्राम सचिवालयों, सीएससी सेंटरों पर भी आनलाईन प्रणाली से कार्यक्रम दिखाने की व्यवस्था की गई है और स्मार्ट फोन के माध्यम से भी प्रत्येक व्यक्ति महोत्सव के कार्यक्रमों को देख सकेगा। उन्होंने कहा कि जेलों में भी महोत्सव के कार्यक्रमों को देखा जा सकेगा और प्रत्येक नागरिक को ब्रहमसरोवर या कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की बजाए अपने घर में ही रहकर कार्यक्रमों को देखना चाहिए। प्रशासन की तरफ से महोत्सव को लेकर तमाम प्रबंध किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2020 में कोविड-19 की गाईडलाईंस की सख्ती से पालना की जाएगी। सभी कार्यक्रमों में निर्धारित संख्या से ज्यादा व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी और सभी को सोशल डिस्टैंस, मास्क और सेनीटाईजर आदि का प्रयोग करना होगा। अंडर टे्रनिंग आईएएस अधिकारी वैशाली सिंह ने आईटी टीम द्वारा महोत्सव को लेकर पहली बार 48 कोस की सांस्कृतिक यात्रा, पौराणिक किस्से-कहानियों को तैयार किए जा रहे कार्यक्रमों पर विस्तृत प्रकाश डाला है।
 

Jyoti

Advertising