International Day of Older Persons: आज मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस जानें, कैसे हुई इसकी शुरुआत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 07:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

International Day of Older Persons: एक अक्तूबर वृद्ध लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का समय है, जो हमें सोचने पर मजबूर करता है कि यह दिन वास्तव में क्या दर्शाता है ? यह किसको संदर्भित करता है ? क्या यह केवल हमारे दादा-दादी के लिए है ? या इसमें हमारे सभी वृद्ध चाचा-चाची, पड़ौसी, परिचित, यहां तक कि करियाना दुकानदार, दैनिक दूध विक्रेता और पारिवारिक चिकित्सक भी शामिल हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो हमारे निकटतम और विस्तारित दायरे में कोई भी और हर कोई जीवन के उस डी-ग्लैमराइज्ड, बहुत-भयभीत और नापसंद चरण को जा रहा है, जिसे ‘बुढ़ापा’ कहा जाता है। शोध से पता चला है कि देश की 20-30 प्रतिशत आबादी वृद्धों की है। संभवत: यही कारण है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक विशेष तिथि-1 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप में नामित किया है।

PunjabKesari International Day of Older Persons

जब हम ‘वृद्ध’ कहते हैं, तो पहली तस्वीर जो दिमाग में आती है वह बूढ़े, अशक्त लोगों का एक समूह, जो आग के चारों ओर मंडरा रहा हो, या शायद मंदिर में भजन गा रहे हों लेकिन क्या हमारे सभी वरिष्ठ नागरिक ऐसा करने में सक्षम हैं ?

आइए हम अपने दिलों की गहराई से जांच करें और उन सभी आलसी दोपहरों के बारे में सोचें, जो हमने दादी की गोद में अपना सिर रख कर आराम करते हुए, परियों की कहानियां और लोरी सुनते हुए बिताई थीं।

संयुक्त परिवार प्रणाली के टूटने के कारण, हममें से अधिकांश के लिए, वे क्षण अब दूर की यादें बन गए हैं। इसके साथ ही, पोते-पोतियों का दूर के तटों और बेहतर अवसरों की ओर प्रस्थान करना भी शामिल है। जो लोग यहीं रुकने का विकल्प चुनते हैं, वे अपनी पढ़ाई, कोचिंग और शौक कक्षाओं और सामाजिक और डिजिटल व्यस्तताओं में बहुत बिजी रहते हैं। इस परिवर्तित जनसांख्यिकी का मिश्रित परिणाम यह है कि अब हम अपने बुजुर्ग रिश्तेदारों को अपने जीवन का अभिन्न अंग नहीं मानते।

सफलता की ओर अपनी बेताब दौड़ में, ऐसा लगता है कि हमने उन्हें कहीं पीछे छोड़ दिया है। उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे पास न तो समय है और न ही रुचि। उनका समर्थन करना हमारी जेब पर भारी पड़ता है, उनकी छोटी-मोटी, रोजमर्रा की समस्या का समाधान करना हमारे धैर्य पर भारी पड़ता है।

PunjabKesari International Day of Older Persons

इन विकासों का प्रत्यक्ष और अपरिहार्य परिणाम पूरे देश में, विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में, वृद्धाश्रमों की बढ़ती संख्या है। उनमें से कुछ पांच सितारा सुविधाओं और अत्यधिक किराए का दावा करते हैं, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि उनमें से एक भी खाली नहीं है।

क्या अब समय नहीं आ गया, कि हम अपने बुजुर्गों की गरिमा, बुद्धिमत्ता और उत्पादकता को पहचानें और उनका सम्मान करें ? उन्हें कोई विलासिता नहीं, कोई फैंसी उपहार नहीं, बस हमारा थोड़ा-सा समय और ध्यान चाहिए। वे अभी भी बहुत कुछ कर सकते हैं-उन्हें बस एक मौके की जरूरत है। उनका मार्गदर्शन और अनुभव हमारी आगे की सामूहिक यात्रा में अमूल्य साबित हो सकता है। उनका सबसे बड़ा दुश्मन उनकी अंतिम आयु, कमजोर संकाय या घटती वित्तीय स्थिति नहीं है, सर्वव्यापी अकेलापन और खालीपन है, जिसे केवल वास्तविक देखभाल से ही भरा जा सकता है।

उनसे नियमित मुलाकात हमारी मासिक योजना में प्राथमिकता रहनी चाहिए। हमारी आवाजें सुनना, हमारे पत्र और पाठ्यक्रम पढ़ना, हमसे व्यक्तिगत रूप से मिलना, उनके जीवन में कुछ उत्साह जोड़ देगा। आइए हम उन्हें आश्वस्त करें कि हम हर कदम पर, हर समय, उनकी सभी जरूरतों के लिए उनके साथ हैं। आइए हम बुजुर्ग दिवस को साफ विवेक और प्रसन्न मन से मनाएं। 

PunjabKesari International Day of Older Persons


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News