भगवान श्री कृष्ण ने इस तरह किया था लक्ष्मणा से विवाह, आप भी जानें रोचक कथा

Sunday, Dec 27, 2020 - 03:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो धर्मो को लेकर बहुत बुरा और झूठी मान्यताएं फैलाते हैं। अगर बात करें श्री कृष्ण से जु़ड़ी धार्मिक मान्यताओं की आज भी लोग इनके बारे में अच्छे से नहीं जानते। खासतौर पर जब बात इनकी पत्नियाों के बारे में बात करते हैं को कुछ लोगों के अनुसार इनकी 16808 हज़ार पत्नियां थी। मगर आपको बता दें इस संदर्भ में जो वर्णन शास्त्रों में मिलता है उसके अनुसार श्रीकृष्ण के आठ सिद्धातों के रूप को उनकी पत्नियां कहा गया है यानि उन्होंने इन आठ पत्नियों से विवाह किया था, जोकि वास्तव में जीवन में अपनाए गए उनके आठ सिद्धांत थे। शेष 16 हजार रानियों से उन्होंने श्री कृष्ण से विवाह नहीं किया था केवल श्रीकृष्ण की पत्नी होने का समान दर्जा दिया जाता है। 

अगर इनकी आठ पत्नियों के नाम की बात करें तो वो इस प्रकार है- रुक्मणि, जाम्बवन्ती, सत्यभामा, कालिन्दी, मित्रबिन्दा, सत्या, भद्रा और लक्ष्मणा। जिसमें से आज हम आपको बताने वाले हैं श्री कृष्ण की पत्नी लक्ष्मणा के बारे, जिनके बारे में बहुत कम वर्णन पढ़ने सुनने को मिलता है। 

तो चलिए बिल्कुल भी देर न करते हुए जानते हैं लक्ष्मणा के बारे में- 

इनके बारे में जो वर्णन मिलता है उसके अनुसार लक्ष्मणा मद्र देश के राजा वृहत्सेना की राजकुमारी थी, जो श्री कृष्ण से असीम प्रेम करती थी। पंरतु उनके पिता समेट उनका परिवार श्री कृष्ण के साथ उनके विवाह के विपरीत था। 

श्रीमद्भागवत महापुराण की मानें तो जब भगवान श्रीकृष्ण को इस बात का पता चला कि लक्ष्मणा उनसे प्रेम करती है और उनसे विवाह करना चाहती हैं तो वे अकेले ही लक्ष्मणा का हरण करके उन्हें अपने साथ थे। कहा जाता है कि जिस समान  गरुड़ ने स्वर्ग से अमृत का हरण किया था, वैसे ही भगवान श्रीकृष्ण ने स्वयंवर में अकेले ही लक्ष्मणा को हर लिया था। 

इसके अलावा लक्ष्मणा के विवाह से जुड़ी एक मान्यता ये भी प्रचलित है कि इनके पिता ने इनके लिए अच्छा वर ढूंढने के लिए स्वयंवर प्रतियोगिता का आयोजन किया था जिसमें पानी में मछली की परछाई देखकर मछली पर निशाना लगाना निश्चित हुआ था। 

कथाओं के अनुसार कृष्ण ने पानी में मछली की परछाई को देखकर निशाना लगाया और स्वयंवर में विजयी होकर लक्ष्मणा की जीत लिया, जिसके बाद उन दोनों का विवाह संपन्न करवाया गया था। 

इसके अतिरिक्त अन्य मान्यता के अनुसार भगवन कृष्णा ने जरासंध, दुर्योधन और अर्जुन सहित कई सारे योद्धाओं को धनुष प्रतियोगिता में हराकर लक्ष्मण को हासिल किया था। धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक लक्ष्मणा- श्रीकृष्ण के पुत्र थे, प्रघोष, गात्रवान, सिंह, बल, प्रबल, ऊर्ध्वग, महाशक्ति, सह, ओज और अपराजित।

Jyoti

Advertising