Interesting Story- सरल व्यक्ति के साथ किया छल, बर्बादी के द्वार खोलता है

Thursday, Jun 03, 2021 - 10:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Interesting Story- बहुत पुरानी बात है, चीन के एक गांव में एक लड़का चैंग अपनी मां के साथ रहता था। वह हर दिन सुबह जाकर मैदानों से हरी-हरी घास काटता और अपने चाचा को लाकर देता था। चाचा वह घास अपनी गायों को खिलाते थे। बदले में वह चैंग को एक कटोरा चावल देते थे। इस तरह से उनका जीवन चल रहा था।



एक बार वहां बारिश नहीं हुई। गर्मी कम ही नहीं हो रही थी। घास के मैदान सूखने लगे। धीरे-धीरे चारों ओर की सारी घास सूख कर पीली हो गई।

अब चैंग को हरी घास मिलती ही नहीं थी, इसलिए चाचा चावल भी नहीं देते थे और मां-बेटे को भूखा रहना पड़ता था। एक दिन परेशान होकर चैंग पहाड़ के दूसरी ओर घास ढूंढने चल पड़ा। उसे यह देख कर आश्चर्य हुआ कि चारों ओर की पीली घास के बीच जमीन का एक टुकड़ा ऐसा था, जहां बहुत सी हरी घास उगी थी। उसने ढेर सारी घास काट ली। वापस जाने लगा तो उसे सफेद रंग का एक मोती मिला। उसने मोती अपनी जेब में रखा और घास ले जाकर चाचा को दी। चाचा ने हमेशा की तरह उसे कटोरा भरकर चावल दिए। घर आकर उसकी मां ने थोड़े से चावल बनाए। थोड़े शाम के लिए रख दिए।

चैंग ने वह मोती चावल के आधे भरे कटोरे में रख दिया और फिर एक जादू हुआ। उसने देखा कि कटोरा तुरंत पूरा भर गया। वह समझ गया कि वह कोई जादुई मोती था। उसने मोती को आधे भरे पानी के बर्तन में रखा और बर्तन पानी से भर गया। मोती की मदद से उसने बहुत से चावल इकट्ठे किए और गांव के लोगों में बांट दिए।

वह हर रोज मोती की मदद से मिले चावलों को गांव के लोगों में बांट देता था। सब उसे बहुत आशीर्वाद देते थे। लोगों ने उसके चाचा से चावल खरीदना बंद कर दिया। चाचा को मुश्किल होने लगी। उसने वह मोती चुराने का निर्णय लिया।

एक रात वह चुपके से चैंग के घर में घुसा। उसने देखा मोती चैंग के तकिए के पास रखा था। चाचा ने जैसे ही मोती उठाया, चैंग जाग गया। इससे पहले कि वह चाचा से मोती ले पाता, चाचा ने तुरंत मोती निगल लिया।


बस फिर क्या था। मोती उसके पेट में गर्मी से पिघलने लगा। चाचा का पूरा शरीर गर्मी से जलने लगा। उसे इतनी प्यास लगी कि उसने घर में रखा सारा पानी पी लिया। प्यास फिर भी नहीं बुझी। उसने पूरा तालाब खाली कर दिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। धीरे-धीरे यह गर्मी इतनी बढ़ गई कि चाचा के मुंह से आग निकलने लगी। लोग घबराकर उससे दूर भागने लगे।

चाचा समझ गया था कि मोती चुरा कर उसने सबसे बड़ी गलती की है लेकिन अब क्या हो सकता था? चाचा से डर कर लोग उसे ‘ड्रैगन’ कह कर बुलाने लगे क्योंकि ड्रैगन का अर्थ होता है- डरावना व्यक्ति।

आखिर चाचा को गांव छोड़कर वहां से बहुत दूर वीरान इलाके में जाना पड़ा।

Niyati Bhandari

Advertising