Inspirational Story: लाला लाजपत राय की ये कहानी कर्ज लेने वालों को दिखाएगी नई राह

Sunday, Dec 04, 2022 - 11:07 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Story of Lala Lajpat Rai: एक दिन स्कूल के कुछ छात्रों ने पिकनिक पर जाने की योजना बनाई। तय हुआ कि सभी अपने-अपने घर से कुछ खाने का सामान लेकर आएंगे। उनमें से एक विद्यार्थी अपने घर आया और मां को सारी बात बताई। बच्चे की बात सुनकर मां चिंता में पड़ गई, क्योंकि घर में कुछ नहीं था। न पिकनिक पर ले जाने के लिए पकवान बनाने का सामान, न ही बिस्कुट आदि खरीदने के पैसे, घर में कुछ खजूर जरूर पड़े थे। मां ने सोचा पिकनिक पर खजूर ले जाना अच्छा नहीं रहेगा।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें


कुछ देर बाद बच्चे के पिता घर आए। मां ने बच्चे के पिकनिक के बारे में उन्हें बताया। संयोग से पिता की जेब भी खाली थी, लेकिन पिता बालक का दिल नहीं तोड़ना चाहते थे। उन्होंने तय किया कि वह पड़ोसी से कुछ रुपए उधार मांगकर अपने बच्चे की पिकनिक पर कुछ खाने का सामान लाकर देंगे, जिससे उसके पिकनिक जाने की इच्छा पूरी हो जाएगी।


कुछ सोच कर जब पिता पड़ोसी के घर जाने लगे तो उसे बच्चे को परिस्थिति समझते देर न लगी। वह पिता के पास गया और पूछा कि पिता जी आप कहां जा रहे हैं? पिता ने कहा, बेटा पड़ोसी के पास कुछ पैसे लेने जा रहा हूं ताकि तुम्हारे पिकनिक के लिए कुछ खाने के सामान का इंतजाम किया जा सके। लड़का बोला पिता जी मैं पिकनिक वैसे भी नहीं जाना चाहता था। यदि जाना भी होगा तो घर में खजूर हैं ही, वही ले जाऊंगा। कर्ज लेकर शान दिखाना ठीक नहीं है। बच्चे के मुख से इतनी समझदारी वाली बात सुनकर पिता की आंखें भर आईं और उसे गले लगाते हुए बोले, देखना एक दिन तुम्हें यह सारी दुनिया जानेगी। अगले दिन बच्चा खजूर लेकर पिकनिक पर गया। उस बच्चे को हम सभी लाला लाजपत राय के नाम से जानते हैं जिन्होंने बहुत ही कठिन परिस्थितियों में से गुजर कर अपने जीवन की राह बनाई।

Niyati Bhandari

Advertising