Inspirational Story: जब हर पत्थर और कंकड़ सोने में तबदील हो गए...

Thursday, Mar 31, 2022 - 02:45 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story: जब हर पत्थर और कंकड़ सोने में तबदील हो गए...वह अपनी बेटी को किसी भी चीज से ज्यादा प्यार करता था। एक दिन एक परी से उसकी मुलाकात हो गई। परी के बाल एक पेड़ की टहनियों में फंस गए थे। उस व्यक्ति ने परी की मदद की मगर जैसे ही उसके मन में लालच आया तो उसने सोचा कि यह अमीर बनने का उसके पास अच्छा मौका है। मदद के बदले में उसने परी से कुछ मांगना चाहा। 

उस व्यक्ति ने मांगा कि जिस किसी भी चीज को वह छुए, वह सोने में बदल जाए। आभारी परी ने उसकी यह कामना पूरी कर दी। वह व्यक्ति भागा-भागा अपने घर गया ताकि वह जल्द ही अपनी पत्नी और बेटी को अपनी पूरी हुई इच्छा के बारे में बता सके। 


रास्ते में खुशी में डूबा वह हर चीज को छूता और उन्हें तुरंत ही सोने में बदलता देख और भी खुश हो जाता। यह सब करते हुए उस व्यक्ति ने जिस-जिस वस्तु को हाथ लगाया वह सोना बनती चली गई। हर पत्थर और कंकड़ सोने में तबदील हो गए।

जैसे ही वह घर में दाखिल हुआ तो उसने अपनी पत्नी को बाहों में भर कर उसे यह खुशखबरी बतानी चाही परंतु यह क्या उसकी पत्नी भी सोने की मूर्ति में बदल गई। पिता की आवाज सुन कर उसकी बेटी भी उसका स्वागत करने के लिए उसकी और भागी और जैसे ही वह उससे लिपटी वह भी सोने में बदल गई। 

वह देख व्यक्ति विलाप करने लगा। अपनी बेटी को फिर से जीवित देखने के लिए हाथ-पांव मारने लगा। उसको अपनी मूर्खता पर पछतावा हुआ। इसके बाद दुख में डूबा वह सारी उम्र उस परी की तलाश करता रहा ताकि अपना वरदान लौटा कर अपने परिवार को वापस जिंदा कर सके।

Niyati Bhandari

Advertising