कर लो दुनिया मुट्ठी में

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 12:28 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा

PunjabKesari

हैन्निबाल एक महान अफ्रीकी सेनापति और राजनेता था। उसने संकल्प लेकर चुनौतियों को स्वीकार किया और उन्हें पार कर लोगों को यह बता दिया कि दृढ़संकल्प से असंभव को संभव बनाया जा सकता है। 

PunjabKesari

रोमवासी हैन्निबाल के प्रबल शत्रु थे। वह कारथेज का रहने वाला था। 220 ईसा पूर्व में रोम और कारथेज के बीच युद्ध हुआ था। रोम की सेना बहुत विशाल थी जबकि हैन्निबाल की सेना के पास रसद, हथियार एवं सैनिक बहुत कम मात्रा में थे। इन सबके बावजूद हैन्निबाल का संकल्प था कि वह रोमन सेना को हराएगा। उसने रोमन सेना को हराने की योजना पर काम शुरू किया।

PunjabKesari

हैन्निबाल को इस बात का अहसास था कि सेना एवं हथियार के मुकाबले में वह रोमन सेना को पराजित नहीं कर पाएगा। उसे पराजित करने के लिए चतुराई और बुद्धिमता से काम लेना होगा। हैन्निबाल ने गहराई से सोच-विचार किया तो उसे आल्प्स पर्वत का ध्यान आया। आल्प्स पर्वत के पास कोई आता-जाता न था। उस पर्वत को पार करना असंभव माना जाता था क्योंकि उस तक पहुंचना भी कठिन था।

PunjabKesari

सबने यही सुना था कि वहां जाने का प्रयत्न करना व्यर्थ है। बस हैन्निबाल ने इसी असंभव को संभव बनाने का निश्चय कर लिया। उसने अफ्रीकी हाथियों की मदद से आल्प्स को पार करने की रणनीति बनाई। इसके बाद उसने अपनी सेना को एकत्रित कर इस योजना के बारे में बताया। सभी सैनिक उत्साह में भरकर अजेय बड़े आल्प्स पर्वत को जीतने के लिए चल पड़े।

हैन्निबाल अपनी सेना के आत्मविश्वास एवं साहस को मजबूत बनाता रहा। आखिर संकल्प एवं प्रयास से हैन्निबाल ने आल्प्स पर्वत को पार कर विशाल रोमन सेना को हरा दिया। हैन्निबाल ने अपने इस प्रयास से सभी को एक महत्वपूर्ण सीख दी कि अपने संकल्प के साथ रास्ता खोजें और यदि रास्ता नहीं मिल रहा तो फिर नया रास्ता बनाएं।

ऐसे होंठ वाले होतें हैं CHARACTERLESS


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News