Inspirational Context: अगर आपको भी आता है बार-बार गुस्सा, तो जान लें ये रहस्य

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 08:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Context: एक बार एक संत अपने आश्रम में बैठे हुए थे, तभी उनका एक शिष्य, जो स्वभाव से थोड़ा क्रोधी था, उनके समक्ष आया और बोला, ‘‘गुरु जी, आप कैसे अपना व्यवहार इतना मधुर बनाए रहते हैं। न आप किसी पर क्रोध करते हैं और न ही किसी को कुछ भला-बुरा कहते हैं ? कृपया अपने इस अच्छे व्यवहार का रहस्य बताइए ?’’

संत बोले, ‘‘मुझे अपने रहस्य के बारे में तो नहीं पता, पर मैं तुम्हारा रहस्य जानता हूं !’’

‘‘मेरा रहस्य ! वह क्या है गुरु जी ?’’ शिष्य ने आश्चर्य से पूछा।

PunjabKesari Inspirational Context

‘‘तुम अगले एक हफ्ते में मरने वाले हो !’’ संत दुखी होते हुए बोले।

कोई और कहता तो शिष्य यह बात ऐसे ही मजाक में टाल सकता था, पर स्वयं गुरु जी के मुख से निकली बात को शिष्य कैसे काट सकता था ?

शिष्य उदास हो गया और गुरु जी का आशीर्वाद ले वहां से चला गया। उस समय से शिष्य का स्वभाव बिल्कुल बदल-सा गया। वह हर किसी से प्रेम से मिलता और कभी किसी पर क्रोध न करता। अपना अधिकतर समय ध्यान और पूजा में लगाता। वह उनके पास भी जाता जिनसे उसने कभी गलत व्यवहार किया था और उनसे क्षमा मांगता। देखते-देखते संत की भविष्यवाणी का एक हफ्ता पूरा होने को आया।

शिष्य ने सोचा चलो एक अन्तिम बार गुरु जी के दर्शन कर आशीर्वाद ले लेते हैं।

वह उनके समक्ष पहुंचा और बोला, ‘‘मेरा समय पूरा होने वाला है, कृपया मुझे आशीर्वाद दीजिए !’’

PunjabKesari Inspirational Context

‘‘मेरा आशीर्वाद सदैव तु हारे साथ है पुत्र। अच्छा, यह बताओ कि पिछले सात दिन कैसे बीते ? क्या तुम पहले की तरह ही लोगों से नाराज हुए, उन्हें अपशब्द कहे ?’’ गुरु जी ने प्रश्न किया।

‘‘नहीं-नहीं, बिल्कुल नहीं गुरु जी। मेरे पास तो जीने के लिए केवल सात दिन थे, मैं इसे बेकार की बातों में कैसे गंवा सकता था ? मैं तो सबसे प्रेम से मिला और जिन लोगों का कभी दिल दुखाया था, उनसे क्षमा भी मांगी।’’ शिष्य तत्परता से बोला।

गुरु जी मुस्कुराए और बोले, ‘‘बस यही तो मेरे अच्छे व्यवहार का रहस्य है। मैं जानता हूं कि मैं कभी भी मर सकता हूं, इसलिए मैं हर किसी से प्रेमपूर्ण व्यवहार करता हूं और यही मेरे अच्छे व्यवहार का रहस्य है।’’

शिष्य समझ गया कि गुरु जी ने उसे जीवन का यह पाठ पढ़ाने के लिए ही मृत्यु का भय दिखाया था।

वास्तव में हमारे पास भी सात दिन ही बचे हैं। रवि, सोम, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र और शनि, आठवां दिन तो बना ही नहीं है। तो आइए हम भी अपने में परिवर्तन कर प्रेमपूर्ण व्यवहार आरंभ करें।

PunjabKesari Inspirational Context


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News