Inspirational Context: आप अपने भविष्य को कैसा देखना चाहते हैं...

Tuesday, Jan 18, 2022 - 03:18 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Anmol vichar: हममें से ज्यादातर लोग दिन भर अपने आसपास बहुत सारे शोर-शराबे के आदी होते हैं। कई बार तो लोग सक्रियता से शोरगुल की तलाश करते हैं, ताकि उन्हेें अपने विचारों के साथ अकेले न रहना पड़े।

क्या आप या आपका कोई परिचित पृष्ठभूमि की आवाज के लिए टी.वी. या रेडियो चलाकर सोता है? सतत् शोर से खुद पर बमबारी करके अपने विचारों को डुबोने की कोशिश करना स्वास्थ्यवर्धक नहीं है। अपने दिन में बस कुछ शांत पल शामिल करके आप अपनी बैटरी रिचार्ज कर सकते हैं।

शांति से अकेले बैठने के लिए हर दिन हम कम से कम दस मिनट का समय निकालें और सोचने के अलावा कुछ भी न करें। यदि आपको निरंतर शोर और गतिविधि की आदत है, तो खामोशी पहले-पहल असहज महसूस हो सकती है। बहरहाल, अभ्यास के साथ यह काम ज्यादा आसान हो जाता है।

अपने व्यक्तिगत या पेशेवर लक्ष्यों के बारे में हर दिन कुछ पल सोचें। यह मूल्यांकन करें कि आप कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं और क्या आप कोई परिवर्तन करना चाहते हैं।

अपनी जांच करें कि  आप शारीरिक और भावनात्मक दोनों दृष्टियों से कैसा महसूस कर रहे हैं। अपने तनाव के स्तर के बारे में सोचें। आकलन करें कि क्या आप खुद की अच्छी परवाह कर रहे हैं और सोचें कि किन तरीकों से आप अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं। खुद को बेहतर बनाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहें। आप अपने भविष्य को कैसा देखना चाहते हैं, इस बारे में सपने देखना न छोड़ें।

Jyoti

Advertising