जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए नववर्ष पर करें ये काम

Monday, Jan 02, 2017 - 01:37 PM (IST)

अगर आप सही में लाइफ में कुछ बदलाव लाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए संकल्पों को इस नए साल में अपने जीवन में जरूर शामिल करें।

 

टालना बंद करें
किसी भी व्यक्ति के लिए लक्ष्य तक पहुंचने के रास्ते में सबसे बड़ा रोड़ा आलस्य है जिससे उसमें हर काम को टालने की आदत का जन्म होता है और वह कठिन परिश्रम करने से बचने लगता है। एक बार यह आदत पड़ने के बाद किसी के लिए भी इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। इससे बचें।

 

अपनी एकाग्रता बढ़ाएं
जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए एकाग्रता बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम बिना अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित किए उसे प्राप्त नहीं कर सकते हैं। कामयाबी के लिए अपने विचारों को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। जिस काम को भी करें उसमें रुचि लें, नहीं तो उसमें एकाग्र होना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा।

 

नए लोगों से मिलिए व मिलनसार बनिए
समय-समय पर नए लोगों से मिलना और नए दोस्त बनाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये आपके मानसिक विकास के साथ-साथ आपके करियर के लिए भी लाभदायक है। मिलनसार और मित्रतापूर्ण होना एक अच्छा स्वभाव है।

 

विनम्र बनें
विनम्रता एक महान गुण है। कोई भी व्यक्ति बिना विनम्रता के पैसे तो कमा सकता है लेकिन लोगों के दिलों में जगह नहीं बना सकता। कुछ लोग सोचते हैं कि वे हर तरीके से परफैक्ट हैं और उन्हें दूसरे से विनम्र होकर बात करने की जरूरत नहीं है। विनम्रता सर्वोपरि है।

 

ज्यादा से ज्यादा अच्छी नींद लें
आपको प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए।

Advertising