कर्ज़ से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा, आने वाले एकादशी कर लें ये काम

Friday, Sep 11, 2020 - 12:34 PM (IST)

शास्त्रो की बात, जानें धर्म के साथ
आने वाले रविवार यानि अश्विन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन इंदिर एकादशी मनाई जाएगी। प्रत्येक एकादशी तिथि की तरह इस दिन भी सृष्टि के पालनकर्त भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। बता दें सनातन धर्म के मान्यताओं के अनुसार एकादशी तिथि नारायण को अत्यंत पसंद है। यही कारण है कि इस दिन श्री हरि के भक्त इन्हें प्रसन्न करने में लगे रहते हैं। तो वहीं चूंकि इंदिरा एकादशी पितृ पक्ष में पड़ती है तो ऐसे में इसका महत्व अधिक बढ़ जाता है। कहा जाता है कि श्राद्ध पक्ष में पड़ने वाली इस एकादशी तिथि के दिन भगवान विष्णु की पूजा से जातक को मोक्ष की प्राप्ति होती है। तो वहीं ये भी कहा जाता है कि इंदिरा एकादशी पर श्री हरि की पूजा से पितर भी प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा करते हैं जिससे जीवन सुखमय हो जाता है।

तो अगर आप भी एकादशी तिथि पर भगवान नारायण के साथ-साथ अपने पितरों को भी प्रसन्न करना चाहते हैं जानिए आपको इस इंदिरा एकादशी पर आपको कौन से उपाय करने होंगे।

इससे पहले जानें एकादशी तिथि का शुभ मुहूर्त-
इन्दिरा एकादशी रविवार, सितम्बर 13, 2020 को
एकादशी तिथि प्रारम्भ - सितम्बर 13, 2020 को 04:13 ए एम बजे
एकादशी तिथि समाप्त - सितम्बर 14, 2020 को 03:16 ए एम बजे

14वां सितम्बर को, पारण (व्रत तोड़ने का) समय - 01:32 पी एम से 04:01 पी एम
पारण तिथि के दिन हरि वासर समाप्त होने का समय - 08:49 ए एम

घर मे सुख-शांति के लिए इंदिरा एकादशी के दिन शाम को तुलसी के समक्ष गाय के घी का दीपक जलाएं तथा ॐ वासुदेवाय नमः मंत्र का जप करें तथा इसकी 11 परिक्रमा करें। मान्यता है कि इससे घरे के लोगों के सभी कष्ट-क्लेश दूर हो जाते हैं।

इस दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के फूलों अर्पित करें, तथा इनका पीले फूलों से श्रृंगार करें। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार भगवान को पीले रंग अधिक प्रिय है, जिस कारण इनकी पूजा सामग्री में उपयोग होने वाली लगभग वस्तुएं पीली ही होती है। ऐसे में पीली चीज़ों का दान करना भी शुभदायी होता है।

इंदिर एकादशी पर व्रत करना चाहिए तथा विष्णु जी को खीर का भोग लगाना चाहिए। ध्यान रहे हैं ये तुलसी के बिना नहीं होने चाहिए। मान्यता है इस भोग का प्रसदा ग्रहण करने से लोगों में आपसी भाईचारा बढ़ता है।

जो जातक अपने कर्जों से परेशान हो उससे छुटकारा पाना चाहता हो उसे इस दिन पीपल के वृक्ष पर श्रद्धा भावना से जल अर्पित करना चाहिए।

Jyoti

Advertising