Indira Ekadashi: 2 शुभ योगों के साथ इस दिन रखा जाएगा इंदिरा एकादशी का व्रत, जानें डेट और मुहूर्त

Sunday, Oct 08, 2023 - 08:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Indira Ekadashi: यूं तो हर माह में दो बार एकादशी का व्रत रखा जाता है लेकिन आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को बहुत ही खास माना गया है। इस एकादशी को इंदिरा एकादशी और एकादशी श्राद्ध के नाम से जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इंदिरा एकादशी का व्रत रखने से पितरों को यमलोक में परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती। एकादशी के दिन श्री हरि की पूजा करने से सात पीढ़ियों के पितर पाप मुक्त हो जाते हैं। वहीं बता दें कि इस बार जगत के पालनहार की कृपा से इंदिरा एकादशी के दिन दो शुभ योगों का निर्माण हो रहा है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं किस दिन रखा जाएगा इंदिरा एकादशी का व्रत।

Indira Ekadashi date and time इंदिरा एकादशी तिथि और मुहूर्त 2023
पंचांग के अनुसार आश्विन कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि की शुरुआत 9 अक्टूबर 2023 दोपहर 12.36 से होगी और 10 अक्टूबर 2023 दोपहर 03.08 बजे इसका समापन हो जाएगा। उदया तिथि के अनुसार 10 अक्टूबर 2023 को ये व्रत रखा जाएगा।

विष्णु पूजा का समय - सुबह 09:13 से दोपहर 12:8 बजे तक (10 अक्टूबर 2023)
लाभ-उन्नति मुहूर्त: सुबह 10:41 बजे से दोपहर 12:08 बजे तक
मृत-सर्वोत्तम मुहूर्त: 12:08 बजे से दोपहर 01:35 बजे तक

Indira Ekadashi fast will be observed in these two yoga इन दो योगों में रखा जाएगा इंदिरा एकादशी का व्रत
वर्ष 2023 की एकादशी बहुत ही खास होने वाली है। इस साल की इंदिरा एकादशी में साध्य और शुभ योग बन रहे हैं। शुभ योग पूरे दिन रहेगा। ये दोनों ही योग पूजा पाठ के लिए बहुत खास माने जाते हैं।

Importance of Indira Ekadashi fast इंदिरा एकादशी व्रत का महत्व
मान्यताओं के अनुसार इस व्रत के महत्व के बारे में स्वयं भगवान कृष्ण ने धर्मराज युधिष्ठिर को बताया था। शास्त्रों के अनुसार इस व्रत को रखने से पितरों को मुक्ति मिलती है। एकादशी श्राद्ध के दिन पितरों का तर्पण करने से नरक गए पितृगण को स्वर्ग की प्राप्ति होती है।
 

Niyati Bhandari

Advertising