Sawan 2020: मनकामेश्वर मंदिर के लिए Guidelines जारी

Saturday, Jul 04, 2020 - 04:45 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको बता ही चुके हैं कि 06 जुलाई से शिव भक्तों का सबसे प्रिय माह शुरू हो रहा है। यूं तो हर साल इसके आरंभ के साथ मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। परंतु इस बार कोरोना के कारण संभव है मंदिरों में सावन की वो धूम धाम देखने को न मिले। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इस दौरान शिव जी के पूजन में किसी तरह की कोई कमी दिखेगी। जी नहीं, प्रत्येक प्राचीन व प्रसिद्ध मंदिर लगभग उसी तरह से पूजन किया जाएगा जैसे हर वर्ष होता है। 

हालांकि ये सब कुछ होगा नियमों के अंतर्गत ही। जिससे जुड़ी काफी जानकारी हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से दे चुके हैं, इसी बीच अब हम लाएं हैं लखनऊ के तमाम बड़े शिव मंदिरों में से प्रमुख डालीगंज के मनकामेश्वर मंदिर की। जिससे जुड़े आई खबरों के अनुसार यहां शिव भक्त बिठूर के गंगाजल से भगवान का जलाभिषेक कर सकेंगे। बताया जा रहा है यहां इसके लिए तैयारी चल रही है। व्यापार मण्डल के अध्यक्ष मनीष गुप्ता ने मीडिया कर्मियों को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हर साल संगठन की ओर से बिठूर से गंगाजल लेकर आया जाता है, जिसे भक्तों में भगवान पर चढ़ाने के लिए बांट दिया जाता है।  

चूंकि इस बार की स्थिति पहले से थोड़ी अलग है, इसलिए इस बार यहां  सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को लागू किया गया है। जिनके तहत श्रद्धालु मनकामेश्वर शिवलिंग के दर्शन कर पाएंगे। बता दें मंदिर में आने वाले भक्तों को छोटी-छोटी शीशियों में गंगाजल भरकर दिया जाएगा। बताते चलें इस दौरान किसी को भी मंदिर परिसर में गर्भगह तक जाने की अनुमति नहीं दी गई है, अर्घा बनाकर दूर से ही भक्त भगवान का जलाभिषेक करेंगे। 


अयप्पा मंदिर में पुजारी करेंगे रुद्राभिषेक: 
बता दें अयप्पा मंदिर में परिसर सावन के दौरान रुद्राभिषेक होगा लेकिन उसमें भक्त शामिल नहीं होंगे। केवल मंदिर के पुरोहित व पुजारी ही रुद्राभिषेक करेंगे।

Jyoti

Advertising