सप्ताह के किसी भी दिन अगर इस समय किया जाए कोई शुभ कार्य, कभी नहीं होता सफल

Thursday, May 07, 2020 - 09:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म के अनुसार किसी भी तरह की शुभ कार्यों को करने के लिए शुभ मुहूर्त देखना बहुत आवश्यक माना जाता है। कहा जाता है कि अगर कार्य को करने से पहले शुभ मुहूर्त का शुभ समय शुभ तिथि आदि को ध्यान में रखा जाए तो कार्य के सफल होने के आसार अधिक होते हैं। मगर कुछ लोग इन बातों को नजरअंदाज करते हैं। जिस कारण उन्हें इसके फल प्राप्त होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सप्ताह के 7 दिनों में कुछ ऐसे भी पल होते हैं जिसमें किए गए शुभ कार्य कभी सफल नहीं हो पाते। परंतु लोगों को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण वह इस समय अवधि में कार्य तो कर लेते हैं मगर इसका शुभ प्रभाव प्राप्त नहीं कर पाते। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे किस दिन के किस समय में शुभ कार्य करने नहीं चाहिए।

अक्सर लोगों को कहते सुना जाता है कि वह किसी भी कार्य को करने के लिए कठिन परिश्रम करते हैं। परंतु सफलता फिर भी उनसे दूर ही रहती है। दरअसल इसका कारण ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है। इसके मुताबिक दिन में राहु काल के समय किया गया काम कभी भी सफलता प्रदान नहीं करता है। बल्कि इस समय में किया गया काम हमेशा व्यक्ति को विपरीत परिणाम देता है।


धरा से ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहुकाल का समय क्रूर ग्रह राहु के नाम से जाना जाता है जिन्हें एक पाप ग्रह कहा गया है। इसीलिए ऐसी मान्यता है कि अगर राहु काल में कोई व्यक्ति किसी भी तरह का कोई शुभ कार्य करता है तो वह कार्य पाप ग्रस्त होकर असफल हो जाता है।


ज्योतिष गणना की मानें तो यह समय कभी सुबह कभी दोपहर तो कभी शाम में आता है परंतु हमेशा सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच में ही पड़ता है। इसकी अवधि दिन के आठवें भाग के बराबर होती है यानी राहुकाल का समय कुल डेढ़ घंटे का होता है। यानि 1 घंटे में किया गया काम हमेशा असफलता ही देता है।

बता दें आज का राहूकाल समय है- 
13:49 से 15:23

Jyoti

Advertising