निर्धन होने से बचना है तो दिन देख कर कराएं हजामत

Monday, Aug 26, 2019 - 12:51 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

सनातन धर्म के अनुसार हर काम शुभ दिन और मुहूर्त के अनुसार किया जाना चाहिए। अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं। ऐसा ही एक कर्म है बाल और दाढ़ी कटवाना अर्थात हजामत कराना। जो सही दिन देख कर ही की जानी चाहिए अर्थात बाल-दाढ़ी कटवाने के भी दिन हैं। मान्यताओं के अनुसार मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल व दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए। मान्यता है कि मंगलवार को बाल कटाने से उम्र पर विपरीत असर पड़ता है। वहीं गुरुवार भगवान विष्णु और धन की देवी लक्ष्मी का दिन है। इस दिन दाढ़ी-बाल कटवाने से आर्थिक स्थिति खराब होती है। शनिवार का दिन शनिदेव का होता है। ज्योतिष के अनुसार, शनि का संबंध व्यक्ति की त्वचा से होता है। इस दिन नाखून, बाल, दाढ़ी कटवाना अशुभ माना जाता है। 

कहा जाता है कि इन कार्यों को करने से दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस दिन भूलकर भी दाढ़ी-बाल नहीं कटवानी चाहिए। इन सबके अलावा इस दिन इन कार्यों को क्यों नहीं किया जाए, इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी जुड़ा हुआ है। वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार शनिवार और मंगलवार को ग्रहों से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक किरणें मिलती हैं। जिनका सीधा प्रभाव हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है इसलिए इन किरणों से बचाव व सुरक्षा के लिए सिर पर बालों का होना बेहद जरूरी है इसलिए बाल नहीं कटवाने के लिए कहा जाता है। 

बुधवार को बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए सबसे शुभ दिन है। इस दिन बाल-दाढ़ी कटवाने पर सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होती है। वहीं शुक्रवार को बाल-दाढ़ी कटवाने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

Niyati Bhandari

Advertising