अगर आप भी रख रहें हैं सावन सोमवार का व्रत तो जरूर पढ़ ले ये Tips

Sunday, Jul 21, 2019 - 05:06 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
शिव भक्त सावन माह का इंतजार बड़ी बेसब्री से करते हैं। क्योंकि यह शिव का प्रिय माह माना जाता है। कहते हैं कि जो कोई भोलेनाथ की आराधना इस पूरे माह में करता है, उसकी हर कामना को भगवान पूरा करते हैं। बहुत से लोग पूरे सावन महीने ही व्रत का पालन करते हैं तो कुछ केवल सोमवार का व्रत ही कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप किसी भी तरह का व्रत कर रहे हैं तो उससे पहले ये बातें जानना आपके लिए बेहद खास है। 

सबसे पहले उपवास के लिए मन को पूरी तरह से तैयार करना बेहद जरूरी है। अगर उपवास केवल एक ही दिन रखना है तो इसके लिए कोई विशेष तैयारी करने की कोई जरूरत नहीं है। बस उपवास के दो तीन दिन पूर्व से भोजन में फल और सब्जियां ज्यादा लेनी शुरू कर दें। हां अगर उपवास ज्यादा दिनों तक रखने हैं तो इसके लिए आपको अवश्य ही विशेष तैयारी कर लेनी चाहिए।

उपवास रखने के दो-तीन दिन पूर्व से ज्यादा अन्न खाना शुरू कर दें और भोजन के साथ सब्जियां और फल भी ज्यादा लेने पड़ेंगे। उपवास से एक-दो दिन पूर्व एक वक्त रोटी, सलाद और सब्जी और दूसरे वक्त फलों का सेवन करें।

एक से तीन दिन नींबू पानी और शहद पर रहें। दो-तीन दिन लगातार संतरे के रस का सेवन करने के पश्चात्‌ सीधे तौर पर उपवास पर आना ठीक रहता है। उपवास काल में उपवासकर्ता का मल सूख जाता है। 

उपवास के बीच सुबह-शाम प्राणायाम करना ठीक रहता है। जिस दिन आपका व्रत हो तो उस काल में मौन व्रत रखना भी श्रेष्ठ रहता है।

क्या आप जानते हैं, शिवामुट्ठी के बारे में ?

अगर व्रत के दौरान आपको किसी तरह की दवाई लेनी पड़ जाए तो ही आप खाएं वरना उस दिन दवाई न ही लें तो बेहतर होगा। 

आप ज्यादा दिनों तक लगातार उपवास रखने की सोच रहे हैं तो ऐसे में याद रखें कि उपवास के शुरू में तीन-चार दिनों तक भूख का अहसास होता है। ऐसी हालत में नींबू-पानी, शहद या केवल दो-तीन गिलास पानी पीने से ही पेट की क्षुधा मिट जाया करती है।

निर्जल उपवास कभी भी नहीं रखना चाहिए। क्योंकि पानी नहीं पीने से शरीर के अन्दर मौजूद अपशिष्ट पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं जिससे शरीर अनेक बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। 

उपवास रखते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि उपवास काल में ज्यादा वक्त तक भूखे पेट नहीं रहना चाहिए। अगर आप उपवास काल में भोजन नहीं करते हैं तो सुबह के समय दूध जरूर पीना चाहिए।

Lata

Advertising