कार्तिक मास में नहीं जलाया इनके नाम का दीपक तो पूजा हो जाएगी निष्फल

Tuesday, Oct 22, 2019 - 01:14 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
हिंदू धर्म की बात करें तो इसमे प्रत्येक पेड़-पौधे का किसी न किसी देवता के साथ संबंध होता है। जैसे पीपल का ब्रह्मा देव का तो बिल्व के पेड़ का भगवान शंकर है। ठीक वैसे ही तुलसी के पौधे का देवी लक्ष्मी से संबंध माना जाता है। जो लगभग हर घर में देखा जाता है। परंतु बहुत से ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें ये तो पता होता कि इसे घर में रखना अच्छा होता इसलिए वो इसे घर में रख तो लेते हैं परंतु उन्हें ये नहीं पता होता कि तुलसी के पौधे को घर में रखने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

तो अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल है जिनके घर में तुलसी का पौधा तो है परंतु उन्हें ये नहीं पता कि इसके द्वारा देवी लक्ष्मी को खुश कैसे किया जा सकता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस बार दिवाली पर आप कैसे वास्तु शास्त्र के कुछ आसान से उपाय अपना कर कैसे महालक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं। बता दें यूं तो जिस घर में तुलसी होती है उसे प्रत्येक दिन इसकी पूदा करनी चाहिए परंतु कार्तिक मास में तुलसी के पौधे का महत्व अधिक बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान खास ध्यान रखना चाहिए साथ ही कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए। 

धार्मिक शास्त्रों के साथ-साथ वास्तु शास्त्र में भी बताया गया है कि तुलसी का पौधा हर चीज़ के लिए शुभ होता है।

वास्तु के मुताबिक तुलसी को हमेशा बालकनी या खिड़की की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। अगर यहं लगाना संभव न हो तो इसे घर के आंगन में आगे या पीछे की तरफ़ भी लगाया जा सकता है।

जब भी तुलसी का पौधा लगाएं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि तुलसी एक महिला पौधा है। इसलिए इसे हमेशा फूलों के पौधों के पेड़ के समीप ही रखा जाना चाहिए। इसे कभी भी कैक्टस और कांटेदार पौधों के पास नहीं रखना चाहिए।

संध्या काल में तुलसी के पौधे में पास दीपक ज़रूर लगाएं। मान्यता है कि जो प्रत्येक दिन खासतौर पर  कार्तिक मास में संध्या के समय तुलसी पर दीपक लगाते हैं उन पर हमेशा महालक्ष्मी की कृपा होती है।

माना जाता है तुलसी का पौधा तमाम तरह के वास्तु दोषों को जड़ से खत्म करता है, इसलिए अगर घर में कहीं वास्तु त्रुटि हो वहां तुलसी का पौधा ज़रूर रखें।  


इसके अलावा हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जहां भी तुलसी का पौधा रखें वो जगह साफ़ व स्वच्छ होनी चाहिए। मान्यता है तुलसी के पौधा के आस-पास की बाहरी धूल के अस्तित्व को खत्म करता है।

Jyoti

Advertising