Monday special: सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय

Monday, May 22, 2023 - 06:58 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

How to have a good Monday: सोमवार का दिन शिव जी की पूजा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इस दिन लोग भगवान शिव की पूजा करते हैं और उनके लिए व्रत रखते हैं। तो आइए जानते हैं कि सोमवार के दिन किन उपायों से आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं साथ ही जानते हैं कि सोमवार के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।


1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

हिंदू मान्यताओं के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है। बहुत से लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं और उपवास भी करते हैं। ऐसा करने से भगवान शिव अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं, आइए जानते हैं कि आज के दिन किन उपायों से आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं-

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करता है, वह उससे प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी मनोकामना पूरी करते हैं। इसके अलावा जो लोग सोमवार का व्रत रखते हैं, उनके जीवन से दुख, सेहत संबंधित परेशानियां और आर्थिक तंगी जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

 
Monday Astrology remedies सोमवार के उपाय
सोमवार के दिन सुबह जल्दी स्नान और पूजा पाठ करने के बाद महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।

सोमवार की सुबह शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और साथ ही साथ 'ऊँ नम: शिवाय:' का जाप करते रहें। इसके अलावा, सोमवार के दिन पूजा में बिल्व पत्र, अक्षत (चावल) का इस्तेमाल करना चाहिए। पूजा में पीले चंदन का इस्तेमाल करें।

जिन लोगों का विवाह नहीं हो पा रहा है या विवाह में किसी तरह की समस्या आ रही है तो उन्हें सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव की पूजा और उनका अभिषेक करना चाहिए।


Do's and Don'ts on monday सोमवार के दिन क्या करें और क्या न करें
ऐसे माना जाता है कि सोमवार की पूजा में कभी भी काले रंग के वस्त्र धारण करके न बैठें। इसके अलावा, अगर आप सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो कोशिश करें कि इस दिन किसी भी तरह का गलत काम न करें। भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। नारियल चढ़ाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि शिव जी को नारियल चढ़ाना शुभ होता है लेकिन उन्हें नारियल का पानी कभी नहीं चढ़ाना चाहिए। भगवान शिव की पूजा के दिन आप हरे, लाल, सफेद, केसरिया या पीले के वस्त्र पहन सकते हैं।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड राष्ट्रीय गौरव रत्न से विभूषित
पंडित सुधांशु तिवारी
panditsudhanshutiwariji@gamil.com
9005804317

Niyati Bhandari

Advertising