शिंगणापुर के पंडित से जानें, कैसे पता लगता है घर-कारोबार पर है बुरी नज़र का प्रभाव

Thursday, May 21, 2020 - 09:46 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

महाराष्ट्र स्थित श्री शनि शिंगणापुर के पंडित ने बताया कि लोगों के घरों व कारोबार में बुरी नज़र लग जाती है, जिससे घर में बीमारी, कारोबार ठप्प होने के साथ-साथ अन्य कई तरह की दिक्कतें पेश आती हैं। उन्होंने बताया कि बुरी नजर उतरवाने के लिए किसी को हजारों रुपए न दें। बुरी नजर से छुटकारा पाने के आपको अपने घर, दुकान, कारखाने के मुख्य द्वार पर मंगलवार व शनिवार को 1 फूल, 7 हरी मिर्चें व 1 नींबू काले धागे से पिरोकर लटका देना चाहिए। वह सब आपको अपने घर में पिरोने की जरूरत नहीं है।

आपने तकरीबन देखा होगा कि कई घरों व अन्य स्थानों पर नींबू व हरी मिर्च टंगी हुई दिखती है। शहर में यू.पी. व बिहार से आए कई लोग 50-60 रुपए प्रतिमाह लेकर मंगलवार व शनिवार को घरों के बाहर टांग देते हैं। 

उन्होंने बताया कि गेंदे के फूल को जहां सरस्वती माता का प्रतीक माना जाता है, वहीं काले धागे को शनिदेव का। काला रंग शनिदेव को प्रिय है। इस उपाय से सरस्वती माता व शनिदेव की कृपा भी बनी रहती है। काले धागे में पिरोई गईं 7 हरी मिर्चें व नींबू अगर लाल हो जाएं तो समझो आपके घर, कारोबार व किसी व्यक्ति को बुरी नज़र लगी है। अगर इनका रंग न बदले तो समझो कि अब आप पर किसी बुरी नज़र का साया नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि घर के सुंदर सदस्य के बीमार रहने पर बुरी नज़र लगना माना जाता है। जिस पर उसके कान के पिछले हिस्से पर काला टीका लगा देना चाहिए। घर के प्रत्येक सदस्य को अपने कान के पिछले हिस्से में काजल का छोटा सा टीका जरूर लगाना चाहिए। 

Niyati Bhandari

Advertising